सड़कों पर आधे अधूरे कार्यों का जवाब दे विभाग , वर्ना कड़ी कार्यवाही तय – राजेश कुमार डीएम देहरादून

जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने शहर में विभिन्न स्थानों पर जल रिसाव से सड़कों पर बन रहे गढ्ढे एवं सड़कों पर अवस्थित पड़ी बिजली की केबल/अपूर्ण कार्य जिनसे कभी भी कोई अप्रिय घटना होने की सम्भावना रहती है को गंभीरता से लेते हुए जन शिकायतों पर कडा रुख अपनाया है।

डीएम राजेश कुमार ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि नागरिकों की समस्या और उनकी शिकायतों पर जिला प्रशासन ज़िम्मेदार लापरवाह विभागों पर सख्त कार्यवाही करेगा। डीएम ने अधिशाषी अभियन्ता (दक्षिण) जल संस्थान एवं अधिशासी अभियन्ता विद्युत का स्पष्टीकरण तलब करने और 3 दिन के भीतर संतुष्टि पूर्वक जवाब न देने की दशा में आपदा प्रबन्धन अधिनियम एवं जनसुरक्षा अधिनियम के सुसंगत प्रावधानों के अधीन कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश अपर जिलाधिकारी को दे दिए हैं। इतना ही नहीं कडा रुख अपनाते हुए डीएम राजेश कुमार ने स्पष्टिकरण का संतोषजनक प्रतिउत्तर प्राप्त न होने की दशा में स्मार्ट सिटी के कार्यों को सम्बन्धित संस्थान/विभाग से वापस लिये जाने की चेतावनी दी है ।

स्मार्ट सिटी के कार्यों में लापरवाही एवं लेटलतिफी के चलते जिलाधिकारी डाॅ आर राजेश कुमार ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अपर जिलाधिकारी (वि/रा) के.के मिश्रा को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार के निर्देशों के बाद अपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान एवं अधिशासी अभियन्ता विद्युत विभाग के अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब करते हुए तीन दिन के भीतर उक्त के सम्बन्ध में आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

दरअसल मामला ये है कि स्मार्ट सिटी लि0 के कार्यों में अलग अलग माध्यमों से आये दिन शिकायतें मिल रही हैं कि पानी की पाईपलाईन रिसाव से शहर के विभिन्न आन्तरिक मार्गों पर जल रिसाव होकर जानलेवा मलबा इकठ्ठा हो रहा है। जिसके कारण से सड़कों में गढ्ढो का निर्माण होने से जहां एक ओर जलजनित बिमारियों एवं दुर्घटना का खतरा बना हुआ है , वहीं दूसरी ओर भूमिगत विद्युत लाईन के कार्यों में लेटलतिफी एवं लापरवाही के चलते सड़कों पर अव्यवस्थित पड़ी केबल इत्यादि सामग्री, अधूरे कार्यों जो आये दिन दुर्घटनाओं का कारण बन रहे है, जबकि जिलाधिकारी के बार-बार निर्देशित किये जाने के बाद भी सम्बन्धित विभागों ने आँखे बंद कर रखी हैं। जिससे ना केवल राहगीरों को दुश्वारी हो रही है बल्कि शहर की छवि भी धूमिल हो रही है, जिसको लेकर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए आम जनता के हित और सुरक्षा के लिए ये बेहद कडा रुख अपनाते हुए आदेश दिया है। देखते हैं कि डीएम की इस फटकार और नाराज़गी का कितना असर इन सोये हुए महकमो और लापरवाह अधिकारीयों पर पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top