खांसी को ना करें इग्‍नोर, ये लक्षण दिखते हैं तुरंत भागें डॉक्‍टर के पास

खांसी आपके शरीर के लिए एक अड़चन से छुटकारा पाने का तरीका है। कई चीजों की वजह से बच्‍चों में सूखी खांसी हो सकती है। यह आम जुकाम से लेकर किसी चीज को इनहेल करने के कारण हो सकती है। खांसी आपके शरीर की रक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिससे आपके शरीर को संभावित हानिकारक रोगाणुओं और परेशानियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

खांसी कई तरह की होती है जैसे कि बलगम वाली खांसी और सूखी खांसी। खांसी कई कारणों से हो सकती है और बच्‍चों में होने वाली खांसी के कुछ कारणों के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं। वायरल संक्रमण वायुमार्ग में कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं। यह जलन और सूजन का कारण बनता है जिससे खांसी हो सकती है। बच्चा हवा में कणों को अंदर लेने से या निकट संपर्क के माध्यम से वायरस पकड़ सकता है।

फ्लू एक संक्रामक श्वसन रोग है जो बच्चों के लिए आम सर्दी से ज्यादा खतरनाक है, खासकर 5 साल से कम उम्र के बच्चों में फ्लू की वजह से सूखी खांसी देखी जाती है। इन्फ्लूएंजा वायरस इसका कारण बनता है।

फ्लू निमोनिया, डिहाइड्रेशन, मस्तिष्क की शिथिलता का कारण बन सकता है। इसके लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, शरीर में दर्द, बहती या भरी हुई नाक और थकान शामिल हैं।

एक बच्चे को वायरस, बैक्टीरिया या कवक से निमोनिया हो सकता है। विश्व स्तर पर, निमोनिया उन बच्चों में मृत्यु का प्रमुख कारण है जो नवजात अवस्था से पहले लेकिन 5 वर्ष से कम उम्र के हैं। निमोनिया में भी बच्‍चे को सूखी खांसी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top