Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

क्या आपका फोन भी Charging के समय हीट करता है ?

अक्सर ऐसा होता होगा कि जब आप फोन चार्जिंग पर लगाते होंगे तो फोन गर्म होता होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि फोन चार्ज होते समय हल्का गर्म होना को बहुत आम है,लेकिन अगर फोन ज्यादा गर्म हो रहा हो तो एक बड़ी दिक्कत का संकेत हो सकता है. अगर ऐसी दिक्कत बार-बार आती है,तो दिक्कत चार्जर से लेकर ओवरचार्ज फोन या बंद गर्म कमरे में फोन चार्ज करने जैसी किसी भी वजह से आ सकती है.

आपको बता दे कि जल्द से जल्द इस समस्या से निपटारा पाना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि, इससे किसी हादसे होने की आशंका बढ़ जाती है और फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ भी असर पड़ता है. खई बार फोन ब्लास्ट हो जाते है.इसके साथ ही कई लोगों को पता ही नहीं चलता है कि ये किसी गंभीर हादसे की आशंका है.इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इस दिक्कत को खत्म किया जा सकता है.

फोन को चार्जिंग के समय इस्तेमाल करने से बचें

दरअसल,होता क्या है जब भी आप कोई मूवी देखते हैं या गेम खेलते हैं या कोई भी हेवी ऐप का इस्तेमाल करते हैं. तो उस समय फोन को अपने CPU और GPU से लगातार काफी प्रोसेसिंग पावर की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप फोन को चार्जिंग में लगा दें तो आप अपने डिवाइस को उसकी सीमा तक धकेलते हैं और संभावित थर्मल ओवरलोड का जोखिम उठाते हैं. ऐसे में मल्टीटास्किंग करने की जगह फोन की बैटरी कम होने पर केवल इसे चार्ज होने दें.

नकली या लोकल केबल-चार्जर से बचें

आप अगर अपनी बैटरी को चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी चार्जर या केबल का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने फोन को नुकसान पहुंचाने का जोखिम उठा रहे हैं. जो चार्जर ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर के चार्जिंग स्टैंडर्ड को सपोर्ट नहीं करते हैं. उनमें चार्जिंग सही तरीके से नहीं होती है. ऐसे में ज़्यादा गरम होने लगता है. इसलिए केवल नकली या लोकल केबल-चार्जर से बचना चाहिए और केवल ऑफिशियल या ब्रांडेड थर्ड पार्टी चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा बैटरी हेल्थ का भी ध्यान रखना चाहिए.

एयर सर्कुलेशन का ध्यान रखें

आपके फ़ोन के इंटरनल्स को हवा की जरूरत होती है. यदि चार्ज करते समय आपके डिवाइस में पर्याप्त जगह या वेंटिलेशन की कमी है, तो इंटरनल कंपोनेंट्स द्वारा पैदा की गई हीट बॉडी से बाहर नहीं निकल पाती है, जिसके परिणामस्वरूप हीट ट्रैप हो जाती है. ऐसे में सुनिश्चित करें कि आपके फोन के चारों ओर एयर सर्कुलेशन के लिए पर्याप्त जगह हो. Apple खुद iPhone को चार्ज करते समय उसके केस से बाहर निकालने का सुझाव देता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top