Employee Appreciation Day 2022: आज है अपने कर्मचारियों को खुश करने का दिन बॉस के लिए ये हैं  5 बेस्ट टिप्स 

विशेष रिपोर्ट – महविश फ़िरोज़

4 मार्च को कर्मचारी प्रशंसा दिवस (Employee Appreciation Day) मनाया जाता है। हम आपको बताते हैं, इस दिन हर बॉस को अपने एंप्लॉय को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए।मार्च के पहले शुक्रवार को हमेशा कर्मचारी प्रशंसा दिवस (Employee Appreciation Day) के रूप में मनाया जाता है। इस बार ये 4 मार्च को आया है। यह दिन कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और परिश्रम को स्वीकार करने और उन्हें वह पहचान देने के लिए शुरू किया गया था जिसके वे हकदार हैं। कर्मचारियों के महत्व को स्वीकार करने के अलावा, कर्मचारी प्रशंसा दिवस का उद्देश्य कार्यस्थल पर खुशियां लाना भी है। बॉस और कर्मचारियों का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जिससे कर्मचारी थोड़ा कम ही पसंद करते हैं। लेकिन यह एक ऐसा दिन है, जो आप दोनों के रिश्ते को मधुर कर सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसे टिप्स जो हर बॉस को अपने एंप्लॉय को खुश करने के लिए करना चाहिए.कर्मचारियों की जरूरतों का ध्यान रखें

किसी भी कंपनी या उसके बॉस के लिए अपने कर्मचारियों को प्राथमिकता देना सबसे ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि उन्हीं के काम के चलते आपकी कंपनी इतना ग्रोथ कर रही है। ऐसे में अपने कर्मचारियों की जरूरतों का हमें ध्यान रखना चाहिए और समय-समय पर उनकी सजेशंस भी लेनी चाहिए कि कैसे हम अपनी कंपनी और काम को और आगे बढ़ा सकते हैं।कर्माचारी के काम को अप्रिशिएट करें
कहते हैं ना कि किसी के काम की अगर तारीफ की जाए तो वह इंसान आगे के काम को और ज्यादा मेहनत के साथ करता है। यही चीज कर्मचारियों पर भी लागू होती है कि अगर आपका बॉस आपके किसी काम की तारीफ करते है, तो अगला काम कर्मचारी और मेहनत और लगन के साथ करता है। ऐसे में बॉस को अपने कर्मचारियों को समय-समय पर अप्रिशिएट करते रहना चाहिए।सरकारी योजनाओं को समझाएं.

जब भी कभी कोई सरकारी योजना निकले जैसे ईएसआई, पीएफ, पेंशन आदि, तो इसे बैठकर अपने कर्मचारियों को समझाएं और इससे जुड़ी तमाम योजनाओं का लाभ उन्हें दें। ऐसे में कर्मचारी बहुत खुश रहते हैं और कंपनी के लिए मन लगाकर काम भी करते हैं।योग्य लोगों को आगे बढ़ने का मौका दें.

कई बॉस अपने सबसे काबिल और योग्य कर्मचारी के ऊपर काम का बोझ लाद देते है। लेकिन इससे कई बार कर्मचारियों का काम करने से मोह भंग हो जाता है और वह कंपनी छोड़ देते हैं। बॉस को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि काबिल कर्मचारियों को आगे बढ़ने के अवसर दें ना कि उन्हें काम के बोझ तले दबा कर उनकी सफलता को रोके। अच्छा आउटपुट देने के लिए हर इंसान को फ्रीडम देना जरूरी होता है।पारिवारिक माहौल बनाएं.

जब कोई कर्मचारी 8 से 10 घंटे किसी कंपनी में बिताता है, तो वहां पर वह पारिवारिक माहौल बना लेता है। ऐसे में बॉस को भी यह ध्यान रखना चाहिए कि वह कर्मचारी के परिवार को प्राथमिकता दें। इससे कर्मचारी के मन में बस के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर बना रहता है और वह लगातार कंपनी के लिए बेहतर आउटपुट देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top