काम की बात : बाथरूम , होटल और चेंजिंग रूम में छिपे कैमरे कैसे पकड़ें

महविश की रिपोर्ट

छिपे हुए कैमरे यानी हिडन कैमरा…यह टेक्नोलॉजी आई तो हमारी मदद के लिए थी लेकिन धीरे-धीरे इसका गलत इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. अब चंडीगढ़ यूनीवर्सिटी का मामला देख लीजिए एक छात्रा ने 60 लड़कियों का नहाते हुए वीडियो बनाया और वायरल कर दिया. इस तरह की घटना पहली बार नहीं हुई है. इससे पहले भी कई बार ऐसी खबरें आती हैं जहां होटल, चेंजिंग रूम या बाथरूम में हिडन कैमरा छिपाकर लोगों के वीडियो बना लिए जाते हैं और फिर इनका गलत इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगाने और आपको छिपे हुए खुफिया कैमरे को लेकर सतर्क करने के लिए हम एक आसान तरीका बताने वाले हैं.कैसे पहचानें कहां छिपा है Hidden Camera ?

1- इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है. छिपे हुए कैमरे का पता लगाने के लिए पहले तो उस जगह पर घुप अंधेरा कर लें. मुमकिन हो तो लाइट के सभी सोर्स बंद कर दें. कोशिश करें कि थोड़ी देर के लिए उस जगह पर अंधेरा हो जाए.

2- अपने फोन के कैमरा को हर उस जगह पर ले जाएं जहां आपको लगता है कि कैमरा छिपाया जा सकता है. जैसे कि घड़ी, सामान रखने के लिए बने शेल्व, सजावट के सामान, लैंप या जहां कहीं भी आपको कैमरा छिपा होने का शक हो.

3- अब ध्यान से देखें कि कहीं आपको छोटे सफेद डॉट्स दिख रहे हैं या नहीं. ये आपको आंखों से नहीं दिखेंगे लेकिन स्मार्टफोन के कैमरा की मदद से आप इन्हें आसानी से देख पाएंगे. ऐसी जगह को जरूर चेक करें क्योंकि वहां कैमरा छिपा हो सकता है.इन्फ्रारेड ब्लास्टर्स की मदद से हिडन कैमरा अंधेरे में भी देख पाते हैं. अब इन्फ्रारेड हम अपनी आंखों से नहीं देख पाते लेकिन कैमरा की मदद से इसका पता लगा सकते हैं.

फ्लैश लाइट का सहारा लें

लाइटें बंद करने के बाद फ्लैश लाइट चमकाएं. अगर कहीं भी कैमरा होगा तो उसके लेंस पर जब लाइट पड़ेगी तो वह तुरंत रिफ्लेक्ट करेगी.

ब्लूटूथ का इस्तेमाल करें

हिडन कैमरा कई दफा ब्लूटूथ की मदद से ऑपरेट किए जाते हैं तो अगर कहीं भी आपको शक हो तो आप ब्लूटूथ ऑन करके देख सकते हैं कि आपके आस-पास किस तरह के डिवाइस हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top