लड़कियों के लिए भी जरूरी है वेटलिफ्टिंग, इसके फायदे हैरान कर देंगे ? 

कुछ महिलाओं का मानना है कि उन्हें वेटलिफ्टिंग नहीं करनी चाहिए और ज्यादा वजन उठाने से उनके शरीर में कुछ नुकसान हो सकते हैं। यही कारण है कि जिम जाने वाली या रोजाना वर्कआउट करने वाली महिलाओं में से भी ऐसी बहुत ही कम महिलाएं हैं, जो वेटलिफ्टिंग करती हैं। दूसरी एक्सरसाइज की तरह वेटलिफ्टिंग के भी अपना अलग फायदे होते हैं। और वो सिर्फ पुरुषों को ही नहीं महिलाओं को भी मिलते हैं। रिसर्च के अनुसार महिलाओं में पुरुषों की तुलना ज्यादा चर्बी होती है और इसलिए उनके लिए भी एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। वजम कम करने के लिए वेटलिफ्टिंग बेहद जरूरी है और इसकी मदद से आप जितना मर्जी चाहे वेट कम कर सकती हैं। हालांकि, महिलाओं के स्वास्थ्य, प्रेगनेंसी और पीरियड्स के समय को ध्यान में रखते हुए उन्हें एक्सपर्ट्स से इस बारे में सलाह लेनी चाहिए, कि वे कब कितना वजन उठा सकती हैं।
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है और एक्सरसाइज और डाइट से भी इतना फर्क नहीं पड़ रहा है, तो अपने एक्सरसाइज रूटीन में वेटलिफ्टिंग भी शामिल करें। वेट ट्रेनिंग से मांसपेशियों की सघनता बढ़ती हैं, जो वजन अधिक कैलोरी को बर्न करने में मदद करती हैं। आप आज से ही किसी हेल्थ प्रोफेशनल की सलाह के अनुसार, वेटलिफ्टिंग शुरू कर सकती हैं।

मांसपेशियों और हड्डियां का मजबूत होना शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। मांसपेशियों को हड्डियों में कमजोरी होना ही गिरने, फिसलने या अन्य दुर्घटनाएं होने का खतरा बढ़ाता है। वेटलिफ्टिंग की मदद से मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते खासतौर पर महिलाओं को इसकी बहुत जरूरत है।हालांकि, वैसे तो वेटलिफ्टिंग महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और फायदेमंद है। लेकिन इसके दौरान इन 6 बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है 1> शुरुआत में कम वजन उठाना और धीरे-धीरे कुछ हफ्तों में उसे बढ़ाना,  2 > क्षमता से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश न करें 3> जिम इंस्ट्रक्टर की देखरेख में ही वेट ट्रेनिंग करें , 4 >वेटलिफ्टिंग करने के लिए उसकी स्पेशल डाइट लेना भी जरूरी है, 5 > सेफ्टी पिन और अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों का इस्तेमाल करें , 6 > मासिक धर्म के दौरान आप वेटलिफ्टिंग से रेस्ट ले सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top