Flash Story
पोलैंड के पावेल क्वास्निविस्की गंगा किनारे बने कालिदास
राज्य के सभी दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं से मतदान की अपील – मुख्य निर्वाचन विभाग
उत्तराखंड को प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा मुख्य धारा में रखा – जे.पी. नड्डा
छुटमलपुर : चेयरमैन शमा परवीन ने थामा भाजपा का दामन, सपा को कहा अलविदा
बेरोज़गारी के लिए भाजपा के पास कोई रोड मैप नहीं – राजकुमार
भाजपा प्रत्याशियों के पास मोदी के अलावा कुछ नहीं – सूर्यकांत धस्माना
अयोध्या में रामनवमी पर आएंगे 25 लाख श्रद्धालु, 17 अप्रैल से शुरू होगा मेला
नेता उड़न खटोले पर सवार, हेलीकॉप्टरों की मांग तेजी से बढ़ी
7 लाख रुपये की कमाई पर टैक्स जीरो,  फॉर्मूला जानिए

खास बात : कमजोर हड्डियों के पीछे छुपी हैं खाने-पीने की ये चार चीजें,

देहरादून से मोहम्मद अरशद  की खास रिपोर्ट 

इंसान के शरीर का हर एक अंग महत्वपूर्ण होता है। वहीं, अगर बात शरीर के बेहतर कामकाज की करें, तो इसके लिए आपकी हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। लेकिन आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो अक्सर अपने शरीर में दर्द, हड्डियो में दर्द को लेकर शिकायत करते रहते होंगे।

नमक का ज्यादा सेवन

नमक हमारे खाने को स्वाद देने का काम करता है। लेकिन दो तरह के लोग होते हैं एक वे जो कम नमक खाते हैं, तो दूसरे वे जो काफी ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करते हैं। यहां ये समझना होगा कि नमक में सोडियम होता है, जो व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करने के बाद कैल्शियम को यूरीन के माध्यम से बाहर निकाल देता है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए नमक का ज्यादा सेवन करने से बचें।

चॉकलेट

आजकल के युवा और बच्चे काफी ज्यादा चॉकलेट का सेवन करते हैं, लेकिन हमें ये समझना होगा कि ये हमारी हड्डियों को अंदर ही अदंर खोखला बना देती है। चॉकलेट के सेवन से शरीर में ऑक्सलेट और शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण कैल्शियम शरीर में अवशोषित नहीं हो पाता है और ये हड्डियां कमजोर होने का कारण बनता है।

शराब

कई लोग कभी-कभी पार्टी में, तो कई लोग तो रोजाना शराब पीते हैं। लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि शराब हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। वहीं, शराब के सेवन से व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है, जो हड्डियों को कमजोर करने का कारण बनता है।

कोल्ड ड्रिंक्स

गर्मी के मौसम हो या घर पर पार्टी हो, ऐसे समय पर लोग कोल्ड ड्रिंक्स काफी पीते हैं। उन्हें लगता है कि ये उनको ठंडक दे रही है, लेकिन असल में ये आपकी हड्डियों को कमजोर करने का काम करती है। इसमें पाए जाने वाले फॉस्फोरस और कार्बन डाईऑक्साइड हड्डियों को खोखला बनाने का काम करता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top