उत्तराखंड में ठंड से मौसम की पहली मौत

रुद्रपुर में नैनीताल हाईवे पर इंदिरा चौक के पास मानसिक रूप से विक्षिप्त संदिग्ध रूप से एक अधेड़ व्यक्ति का शव मिला।

पुलिस के मुताबिक, राज्य में इस सीजन में ठंड से हुई यह पहली मौत बताई जा रही है। उस आदमी को कोई चोट नहीं थी, उसने गर्म कपड़े नहीं पहने थे और बस उसके चारों ओर एक कंबल लिपटा हुआ था। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पंतनगर में जीबी पंत विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान में और गिरावट की संभावना जताई है। आरके सिंह ने कहा, “आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा। दिन और रात दोनों तापमानों में और गिरावट आने की उम्मीद है। साथ ही, तराई क्षेत्र में घना कोहरा छा जाएगा।”

इस बीच, निवासियों ने कहा, ठंड से संबंधित मौत, स्थानीय नागरिक निकाय की उदासीनता को दर्शाती है, जो अभी तक शहर भर में पर्याप्त अलाव की व्यवस्था करने में विफल रही है। नगर निकाय के एक अधिकारी से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि “अलाव जलाने के लिए धन स्वीकृत होने की प्रक्रिया चल रही है।” पिछले साल दिसंबर में, किच्छा बाईपास पर एक नहर के पास चालीस वर्षीय एक व्यक्ति मृत पाया गया था, और माना जाता है कि ठंड के कारण उसकी मृत्यु हो गई थी। यूएस नगर में 2019 और 2018 में ठंड से दो लोगों की मौत हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top