पढ़ी हुई बातों को जीवन भर याद रखने के लिए इन आसान ट्रिक्स को अपनाएं

यह खास खबर उन छात्रों के लिए है जो अपनी पढ़ी हुई बातों को भूल जाते हैं जिससे परीक्षा में उनके काम अंक आते है। हम हर दिन कई चीजें देखते, पढ़ते और नोटिस करते हैं, लेकिन हम सब कुछ लंबे समय तक याद नहीं रख पाते हैं। ऐसा कई कारणों से होता है। आज हम आपको तीन ऐसी तरकीबें बताने जा रहे हैंजो आपको चीजों को याद रखने में मदद करेंगी। एक दिन में कुछ भी सीखने के बाद हमें केवल 30 प्रतिशत चीजें ही याद रहती हैं। लेकिन कुछ ऐसे टोटके हैं जिनकी मदद से आप चीजों को लंबे समय तक याद रख सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो टोटके।

पहले समझें कि आप क्या याद करने की कोशिश कर रहे हैं: आपने छात्रों को देखा होगा कि कुछ याद करते समय, वे चीजों को समझने के बजाय रटते हैं। ऐसा करने से उन्हें कुछ देर के लिए चीजें याद रहती हैं, लेकिन वे बहुत जल्दी भूल भी जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि जब आप किसी चीज को याद कर रहे हों तो उसे सड़ने की बजाय उस चीज को समझ लें। जब आप चीजों को समझकर याद करने की कोशिश करते हैं, तो आप पाएंगे कि आप चीजों को लंबे समय तक याद रखते हैं।

 महत्वपूर्ण जानकारी हाइलाइट करें: जब आप कुछ याद करने की कोशिश कर रहे हों, तो आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं उसमें महत्वपूर्ण जानकारी को हाइलाइट करना सुनिश्चित करें। जो भी महत्वपूर्ण जानकारी है या जो भी बिंदु हैं, आपको शुरुआत में या अंत में उन्हें याद रखना चाहिए। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि शुरुआत में या अंत में आप जो कुछ भी पढ़ते या देखते हैं, वह लंबे समय तक आपके दिमाग में रहता है।

आपने जो पढ़ा है उसे रिकॉर्ड करें: अगर आप कुछ याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उसे ज़ोर से पढ़ना चाहिए। ऐसा करते समय आप जो पढ़ रहे हैं उसे रिकॉर्ड भी करें। उसके बाद आपको कुछ देर पढ़ने के बाद रिकॉर्डिंग भी सुननी चाहिए। ऐसा करने से आपको चीजें याद रहेंगी। इसे एक बार पढ़ने और सुनने से आप अधिक से अधिक उस जानकारी के संपर्क में रहते हैं और वह जानकारी आपके दिमाग में छप जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top