15 अगस्त को हर घर झंडा कार्यक्रम और सामूहिक राष्ट्रगान – आजादी का अमृत महोत्सव की हुई बैठक

आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित विभिन्न जनपदों में किये जाने वाले कार्यक्रमों मैराथन दौड़, साईकिल रेली, नशामुक्ति जागरूकता अभियान, नुक्कड़ नाटक, शिक्षण संस्थानों में निबंध प्रतियोगिता व पेंटिंग प्रतियोगिता, स्वतंत्रता सेनानी स्थल भ्रमण, स्वच्छता व सैनिटेशन कार्यक्रम, खादी-ग्रामोद्योग प्रदर्शनी इत्यादि कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में अपर मुख्य सचिव की बैठक में चर्चा की गयी।

अपर मुख्य सचिव ने संस्कृति विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न जनपदों में इस उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बेहतर आयोजन के लिये विभिन्न जनपदों और संबंधित विभागों से लगातार समन्वय करें तथा उनको इस संबंध में लगातार मार्गदर्शन करें। उन्होंने निर्देश दिये कि विभिन्न जनपदों को जारी किये गये कार्यक्रम के कैलेण्डर के अनुसार कार्यक्रमों का आयोजन करवायें। 15 अगस्त के दिन हर घर झंडा कार्यक्रम और सामूहिक राष्ट्रगान कार्यक्रम की पहले से ही बेहतर तैयारी करवाने को कहा।


 आपको याद दिला दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 मार्च 2021 को दांडी मार्च की वर्षगांठ पर देश में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया था । उसी दिन उत्तराखण्ड के देहरादून और अल्मोड़ा दो जनपदों में भी इस कार्यक्रम की शुरूआत की गयी थी ।


इस बार भी 15 अगस्त 2023 तक देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। उत्तराखण्ड में भी मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय कार्यक्रम आयोजन समिति का गठन किया गया है। जो सम्पूर्ण कार्यक्रमों का मार्गदर्शन और देख-रेख करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top