Health Tips : नींद की समस्या से जूझ रहे तो भूलकर भी न खाएं ये 5 फ़ूड आइटम

अगर आप भी इस समस्या से जूझते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। दरअसल रात में बार-बार नींद का उचटना या घंटों नींद का न आना आपकी रात में की गई छोटी सी भूल का नतीजा हो सकती है। डिनर के दौरान ली गई खास चीजें आपकी नींद खराब कर सकती हैं। तो चलिए महविश की इस रिपोर्ट में जानें कि नींद खराब करने वाली ये 5 नुकसानदेह खाद्य सामग्रियां क्या हैं ?इन 5 फूड्स को आज ही कर दें खुद से दूर –

अल्कोहल –रात को सोने से ठीक पहले अगर आप ये सोच कर अल्कोहल लेते हैं कि उनकी दिनभर की थकान उतर जाएगी और बेहतर नींद आएगी तो अपनी सोच को बदल लें,क्योंकि ऐसा कर के वह अपनी नींद ही नहीं हेल्थ को भी चौपट कर रहे हैं। इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक होती है जो वेट गेन और डायबिटीज को बढ़ावा देता है।

पिज्जा- बर्गर-पिज्जा तो वैसे किसी भी वक्त खाना बेहतर नहीं लेकिन रात में खाना इसे आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। मैदे और कई तरह की सॉस और चीज से मिलकर बना ये पिज्जा हार्टबर्न का कारण होते हैं। वेट और डायबिटीज के साथ हाईबीपी का कारण बन सकता है आपका ये डिनर।

चिप्स और नमकीन –रात में खाने के बाद अगर आपकी आदत चिप्स या नमकीन के साथ चाय पीने की है तो इस आदत को आज ही बदल डालें क्योंकि आपके नींद और हेल्थ के लिए इससे बुरी चीज कुछ और नहीं हो सकती है। इन स्नैक्स में बहुत ही अधिक मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जो आपको नींद के पैटर्न को धीमे जहर की तरह बिगाड़ता है। साथ ही हाई बीपी, डायबिटीज और वजन बढ़ने के लिए भी ये जिम्मेदार होता है।

पत्तेदार सब्जियां –वैसे हरी सब्जियां जेसे ब्रोकली या पत्तागोभी खाना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन रात के डिनर में इन्हें लेने से बचें क्योंकि ये गैस पैदा करने का कारण होती हैं। इनमें अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो लंबे समय तक आपका पेट को भरा रखती है और धीरे-धीरे पचता है। इसे खा कर सोने से ये प्रक्रिया और धीमी होती है इससे ये गैस या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं पैदा करने लगती हैं। प्याज, ब्रोकोली, पत्तागोभी, फूल गोभी, खड़े अनाज आदि इनहें डिनर में खाएं।

रेड मीट –रेड मीट प्रोटीन और आयरन से भरा जरूर होता है, लेकिन ये आपके डिनर के लिए बेहतर विकल्प नहीं है। इसे खाने के बाद सोने से आपको बेचैनी हो सकती है और आपकी नींद खराब।

उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद और लाभकारी साबित होगी। लेकिन ज़रूरत है कि आप डाइटीशियन के सलाह पर अपनी सेहत के लिए गंभीरता से अपनी फ़ूड चार्ट को फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top