Vasantotsav 2024: उत्तराखंड राजभवन में एक मार्च से सजेगा फूलों का संसार

एक से तीन मार्च तक राजभवन में वसंतोत्सव-2024 का आयोजन किया जाएगा। इसमें उत्तराखंड की संस्कृति की झलक दिखेगी। वसन्तोत्सव कार्यक्रम पॉलीथिन मुक्त होगा। पहली बार इसमें पुलिस विभाग की और से भी प्रतिभाग किया जाएगा। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने कहा, इस साल विशेष पोस्टल कवर के लिए थुनेर का चयन किया गया है।

राज्यपाल ने कहा, राज्य के फूलों की अलग पहचान है, यहां फूलों के उत्पादन के क्षेत्र में अनेक संभावनाएं हैं, जो उत्तराखंड के लिए एक वरदान साबित हो सकती हैं। कहा, हमें फूलों को व्यावसायिक गतिविधियों के साथ जोड़ने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे, साथ ही निकटवर्ती क्षेत्रों के अलावा देश एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यहां के फूलों को पहुंचाने की जरूरत है।

कहा, उत्तराखंड को पुष्प प्रदेश बनाने के प्रयास किए जाएं। बताया, राजभवन परिसर स्थित बोनसाई गार्डन में पहले पौधों की 200 प्रजातियां थी, जो अब बढ़कर 600 से अधिक हो चुकी है। पिछले साल वसंतोत्सव में ढाई लाख लोग पहुंचे थे। इस साल उत्तराखंड के साथ ही देश के अन्य राज्यों से भी लोग वसंतोत्सव में आएगा।

वसंतोत्सव में 15 मुख्य प्रतियोगिताओं की श्रेणी में कुल 53 उप श्रेणी हैं, जिनमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे। इस तरह कुल 159 पुरस्कार निर्णायक मंडल के निर्णय के बाद तीन मार्च, 2024 को विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे। इस मौके पर सचिव राज्यपाल रविनाथ रामन, सचिव कृषि एवं कृषक कल्याण विनोद कुमार सुमन, अपर सचिव राज्यपाल स्वाति एस भदौरिया, संयुक्त निदेशक सूचना डॉ. नितिन उपाध्याय मौजूद रहे।हर दिन एक घंटे सांस्कृतिक संध्या होगी

संस्कृति विभाग की ओर से वसंतोत्सव-2024 के तीनों दिन सायंकाल एक घंटे सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्थानीय भाषाओं के गीतों, लोक नृत्यों एवं अन्य कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों के साथ ही प्रदेश से जुड़े हुए ख्याति प्राप्त कलाकारों द्वारा प्रस्तुतीकरण किया जाएगा।

फूलों से सजे वाहन करेंगे प्रचार प्रसार
इस साल फूलों से सजे वाहन से देहरादून शहर में वसंतोत्सव का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। वाहन का फ्लैग ऑफ राज्यपाल 29 फरवरी को राजभवन से करेंगे। वसंतोत्सव का शुभारंभ एक मार्च को सुबह 11 बजे से किया जाएगा। एक मार्च को दोपहर एक बजे से सायं छह बजे तक एवं दो व तीन मार्च को सुबह 9.00 बजे से सायं 6.00 बजे पुष्प प्रदर्शनी जनसामान्य के लिए मुफ्त खुली रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top