Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

देहरादून में किसने – किसको – कैसे बेच दिया 66 लाख का कुत्ता ? हैरान कर देगा ठगी का ये खेल

साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने 5 करोड 72 लाख रुपये की ठगी करने वाले अपराधियों के विरुद्ध 5 हैरान कर देने वाले मामले दर्ज़ किये हैं। 

बीते कुछ ही दिनों में साइबर क्राइम को साइबर अपराधियों द्वारा आम जनता के साथ नये और हैरान करने वाले तरीको से साइबर अपराध करने की रिपोर्ट दी गयी है। जिसमें साइबर अपराधी आम जनता से मोबाइल फोन के माध्यम से सम्पर्क कर बीमा पॉलिसी प्रीमियम जमा कराने उसकी धनराशि को दोगुना करने व अन्य साइबर अपराध तकनीक का प्रयोग कर साइबर अपराध किये जा रहे है । समझिए कैसे कैसे मामले आ रहे हैं सामने –

घटना नंबर 1- जेल रोड हल्द्वानी के  चन्द्र प्रकाश जोशी ने साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज करायी गयी कि वे एक किसान है। उन्होंने  रिलायंस कम्पनी में एक बीमा पॉलिसी करायी गयी थी जिस पर कुछ व्यक्तियों द्वारा उनसे मोबाइल फोन के माध्यम से सम्पर्क कर उनकी बीमा पाँलिसी के अंतिम प्रीमियम को जमा कराने व पाँलिसी को मार्केट में लगाने की बात करते हुए लालच देकर झांसे में लेकर बीमा पॉलिसी दिलाने के नाम पर तीन करोड़ पचास लाख रुपये  की धनराशि धोखाधड़ी से विभिन्न बैक खातों मे जमा करवाकर है और अब वो ठगी के शिकार हो चुके हैं। 
घटना नंबर 2-  देहरादून के मोथरोवाला की एक महिला ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पर शिकायत दर्ज करायी गयी कि उन्होंने अपनी बेटी के जन्मदिन पर उपहार के लिए ऑनलाइन JUSTDIAL  पर कुत्ते के बच्चे के लिए दिए गए मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क किया  तो उस नम्बर वाले व्यक्ति ने खुद को को JUSTDIAL से बताते हुये कुत्ते के बच्चे की कीमत 15000/- रुपये बताकर शिकायतकर्ता को झांसे में लेकर उसके एडवांस भुगतान एवं शिपिंग चार्ज की बात करते हुए महिला से छियासठ लाख उनतालीस हजार छः सौ रुपये विभिन्न बैंक खाते में जमा करवा कर धोखाधड़ी कर ली गयी । जिस पर थाना साइबर क्राइम ने मामला दर्ज़ कर शातिर ठगों की गिरफ्तारी के लिए टीम लगा दी है
मामला नंबर 3- ललिता गोसाई रायपुर देहरादून की रहने वाली हैं उन्होंने थाना साइबर क्राइम में  शिकायत दर्ज करायी कि उनके भाई के द्वारा एल0आई0सी से एक बीमा पॉलिसी करायी गयी थी किन्तु समय पर किश्त जमा न करने के कारण वो एलआईसी बंद हो गयी थी जिस पर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा उनके भाई से मोबाइल फोन के माध्यम से सम्पर्क कर एल0आई0सी0 की किस्त जमा करने व उसे अच्छे लाभ प्राप्त करने के लिये मार्केट में लगाने की बात कही गयी जिस पर शिकायतकर्ता के भाई ने ठगों से सम्पर्क किया और प्रीमियम जमा कराने व उसे मार्केट मे लगाने की बात करते हुए अभियुक्तों के झांसे में आकर बताये बैक खाते में करीब पैसठ लाख रुपये की धनराशि विभिन्न बैंक खातों में जमा करवाकर धोखाधडी की गयी ।
मामला नंबर 4 – हर्रावाला डोईवाला के रहने वाले हैं अभिनव पंवार , जिन्होंने साइबर क्राइम थाने में  शिकायत दर्ज करायी गयी कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनसे मोबाइल फोन के माध्यम से सम्पर्क कर ऑनलाइन ट्रेडिग के नाम पर 3 करोड़ 30 लाख का  लाभ दिखाते हुये फर्जी साइट Fix Mart .Com के माध्यम से  इन्वेस्ट करने के  नाम पर करीब साठ लाख रुपये  की धनराशि की Crypto Currency खरीद कर  धोखाधडी की गयी
मामला नंबर 5- थाना रायपुर देहरादून निवासी व्यक्ति द्वारा थाना साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर शिकायत दर्ज करायी गयी कि उनके द्वारा  एक बीमा पॉलिसी करायी गयी थी जिस पर कुछ व्यक्तियो द्वारा उनसे मोबाइल फोन के माध्यम से सम्पर्क कर  उनकी बीमा पॉलिसी के अंतिम प्रीमियम को जमा कराने व पॉलिसी  को मार्केट में लगाने की बात करते हुये उन्नतीस लाख सतासी हजार चार सौ अढतालीस रुपये की धनराशि धोखाधड़ी से विभिन्न बैक खातों मे जमा करवाकर ठगा गया है। अब इन सभी मामलों पर जल्द किसी बड़े खुलासे का दावा उत्तराखंड पोलिस कर रही है।
ये वो मामले हैं जो हैरान करने वाले हैं और सतर्क भी करते हैं क्योंकि प्रभारी एसटीएफ को अब प्रदेश की जनता से अपील करनी पड रही है  कि बीमा पॉलिसी /प्रीमियम भुगतान हेतु आये फोन काँल व फर्जी साइट से सामान क्रय-विक्रय  आदि के नाम पर आने वाले लोक लुभावने ऑफर/उपहारो से बचें व सतर्क रहे सावधान रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top