देहरादून में हॉउस टैक्स की वसूली होगी चार गुना – मत करना ये काम

अगर आप अभी तक हॉउस टैक्स के मामले में लापरवाह हैं तो ये खबर ज़रूर पढ़ लें क्योंकि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब हाउस टैक्स चोरी करने वालों पर नगर निगम सख्त रुख अपनाने जा रहा है. हाउस टैक्स चोरों पर शिकंजा कसने के लिए देहरादून नगर निगम ने रणनीति तैयार कर ली है. इस रणनीति के तहत हाउस टैक्स चोरी करनेवाले लोगों की पहचान की जाएगी और फिर उनसे 4 गुना टैक्स वसूली होगी.

देहरादून के कर एवं राजस्व अधीक्षक ने बताया कि नगर निगम द्वारा हाउस टैक्स जमा करने के लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. कई जगह कैंप भी लगाए जा रहे हैं और लोगों से हाउस टैक्स जमा करवाए जा रहे हैं.उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहले ही सेल्फ एसेसमेंट फॉर्म भर दिया था और जिन लोगों का हाउस टैक्स पेंडिंग है, तो उसे पेनल्टी के साथ जमा करवाया जा रहा है और जिन लोगों ने अपनी संपत्ति का अभी तक एक बार भी सेल्फ एसेसमेंट फॉर्म नहीं भरा है, उन लोगों पर देहरादून नगर निगम कार्रवाई करने जा रहा है.

विभाग से जुड़े अधिकारी कहते हैं कि क्षेत्रीय कर निरीक्षण और जीआईएस मैपिंग के जरिए देहरादून की ऐसी संपत्तियों की पहचान की जाएगी और भवन स्वामियों को नोटिस भेजकर उन पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने अभी तक संपत्ति का सेल्फ एसेसमेंट फॉर्म एक बार भी नहीं भरा है, उनसे देहरादून नगर निगम 4 गुना टैक्स वसूली कर सकता है. उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में देहरादून नगर निगम ने लगभग 52 करोड़ रुपये भवन कर की वसूली की है. यह अब तक सर्वाधिक राजस्व के रूप में वसूली की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top