Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

काम की बात – ट्रैफिक चालान कटे तो न घबराएं – बस ऐसे उपाय अपनाएं

विशेष रिपोर्ट – मेहविश फ़िरोज़

अगर आप कोई कार, मोटरसाइकिल या स्कूटर लेकर सड़क पर निकलते हैं तो आपको यातायात नियमों का अच्छी तरह से पालन करना चाहिए. अगर आप यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकते है. ऐसे में दो स्थितियां होता हैं, पहली- ट्रैफिक पुलिस और आप, दोनों इस बात पर सहमत हैं कि आपने यातायात नियमों का उल्लंघन किया है और दूसरी स्थिति है कि पुलिस और आप सहमत नहीं है.आपको लगता है कि आपने यातायात नियम का उल्लंघन नहीं किया है जबकि पुलिस कहती है कि आपने उल्लंघन किया है. इस स्थिति में अगर पुलिस आपके साथ जबरदस्ती करती है और आपका चालान काट देती है तो आपको क्या करना चाहिए, चलिए यह बताते हैं.

बड़े अधिकारी से शिकायत करें
अगर सड़क पर चलते वक्त ट्रैफिक पुलिस के साथ कोई ऐसी स्थिति बनती है तो आप यह न समझें कि अब आप मजबूर हैं. आपके पास बड़े अधिकारियों से शिकायत करने का विकल्प है. अगर कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपके साथ जबरदस्ती करता है और आपका गलत चालान काटता है तो आप संबंधित विभाग के शीर्ष अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं. अगर आप औपचारिक तौर पर शिकायत करना चाहते हैं तो आप इसे लिखित में दे सकते हैं. इसके अलावा जानकारी देने के तौर पर कॉल भी कर सकते हैं. विभाग के अधिकारियों का नंबर आपको आपके प्रदेश के पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से मिल जाएगा.

कोर्ट में चालान को चैलेंज करें
इसके बाद आपके पास कोर्ट जाने का भी रास्ता होता है. चालान को आप कोर्ट में चैलेंज कर सकते हैं, जहां आप अपनी बात रखेंगे और कोर्ट को बताएंगे कि आप किस वजह से उस चालान को चैलेंज कर रहे हैं. कोर्ट में आपको बताना होगा कि आपकी ओर से कोई भी गलती नहीं की गई है और पुलिस ने गलतफहमी में या किसी और कारण से आपका चालान काटा है. अगर कोर्ट यह मान लेता है तो वह चालान रद्द कर देगा और आपको उसे भरने की जरूरत नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top