यूरिक एसिड से परेशान हैं तो घबराएं नहीं, बस ये एक चीज खाना शुरू कर दें

न्यूज़ वायरस के लिए संजय कुमार की रिपोर्ट

बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि यूरिक एसिड क्या होता है इसलिए इस खबर में हम आपको यूरिक एसिड के बारे में बताएंगे। यूरिक एसिड क्या है? अगर आपके शरीर की मांसपेशियों में सूजन है और आप सर्दी का बहाना बनाकर इसे नजरअंदाज कर देते हैं तो सावधान रहें, इसे बढ़ा हुआ एसिड लेवल कहते हैं। यह हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है और इससे गठिया की समस्या हो जाती है। यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, जिससे दर्द होता है और यह दर्द शरीर के किसी भी हिस्से (खासकर टखने, कमर, गर्दन, घुटने आदि) में हो सकता है।

बहुत से लोगों को यह भी नहीं पता होता है कि उनके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।. ऐसा तब होता है जब किडनी यूरिक एसिड को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती है।यह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में भी जमा हो जाता है। जिससे जोड़ों में दर्द और पैरों में सूजन आने लगती है। अगर शरीर में प्यूरीन का सही से पाचन नहीं होता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इसे कम करने के लिए खान-पान में बदलाव किया जाता है। अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो यूरिक एसिड को कम कर सकता है। आइए जानें, यूरिक एसिड को कम करने के लिए अखरोट का सेवन कैसे करें।

अखरोट यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर होता है।. साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ विटामिन बी6, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व और मिनरल्स भी होते हैं। अखरोट में अच्छी मात्रा में स्वस्थ प्रोटीन भी होते हैं जो यूरिक एसिड के कारण होने वाले गठिया को कम करते हैं, जो घुटनों में बनने वाले यूरिक एसिड क्रिस्टल को कम करने में भी सहायक होता है। इस कारण से यूरिक एसिड डाइट में शामिल करने के लिए अखरोट एक अच्छा भोजन है।

रोजाना 2 से 3 अखरोट खाने से आपको यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलेगी। आप अखरोट को सलाद में मिलाकर खा सकते हैं, शेक में इस्तेमाल कर सकते हैं, अखरोट को भिगोकर खा सकते हैं या बस उन्हें चबा सकते हैं।अखरोट खाने पर यूरिक एसिड तो कम होता है ही, साथ ही यह शरीर को और भी कई फायदे देता है. इसके सेवन से दिल की सेहत अच्छी रहती है, दिमाग तेज होता है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है, तनाव कम होता है और यह वजन घटाने में भी बेहद असरदार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top