इन हरी सब्जियों के फायदे जान जाएंगे तो आज से ही बदल देंगे अपने घर का मेन्यू

लाइफस्टाइल डेस्क: अक्सर बड़े कहते हैं कि हरी सब्जियां खाओ और हम उनकी बात टाल देते हैं, लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हम खुद ही समझ जाते हैं कि ये हरी सब्जियां कितनी जरूरी और स्वास्थ्यवर्धक हैं। इन सब्जियों में विटामिन, प्रोटी और कई मिनरल्स होते हैं तो हमें कई रोगों से बचाती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। इन सब्जियों को खाने से खून भी बढ़ता है जिससे हमारा चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

हरी सब्जियों के फायदे

अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत काम करेगी। हरी सब्जियों में विटामिन के होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स किडनी और नाड़ी के लिए भी खूब फायदेमंद है। तो बस हर रोज एक कटोरी हरी सब्जियां खाइए और रहिए जवान।

हरी सब्जी खाने से मोटापा होगा कम 

हरी सब्जियों की कमी से आपका मोटापा बढ़ता जाता है, आप खूब व्यायाम करते हैं तब भी आपका वजन नहीं घट रहा है तो आप अपनी डाइटिंग सुधारिये, तेल और मसालेदार सब्जियों की जगह हरी सब्जियां खाइए इससे आपके शरीर की चर्बी घटेगी। पेट का वसा भी हरी सब्जियों से कम होता है और आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है। इसमें कैलरी कम होती है और पेट जल्दी भर जाता है, इससे आपको बार बार भूख भी नहीं लगती है।

हरी सब्जी खाने से कैंसर और पथरी में भी होगा लाभ

आजकल कैंसर आम हो गया है, और गुर्दे की बीमारी से भी लोग खूब परेशान होते हैं, अगर आप इन बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल कर लीजिए। हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स और कैल्शियम होते हैं जो कैंसर जैसे रोगों से शरीर को बचाते हैं। साथ ही गुर्दे में एसिड नहीं जमा होने देते हैं। हरी सब्जियां शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती हैं, इससे पथरी और गुर्दे की समस्या नहीं होती है। हरी सब्जियों से आंखें भी मजबूत होती हैं।

इन सब्जियों को अपने खाने में करें शामिल

अपने खाने में आप आज से ही इन सब्जियों को शामिल कीजिए, यह सब्जियां पोषण से भरपूर हैं-

  • पालक
  • सरसों
  • मेथी
  • सोया
  • बथुआ
  • ब्रोकली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top