जानिए अपने Android फोन को तेज करने के टिप्स

आपके पुराने Android फ़ोन को कुछ मदद की ज़रूरत है। शायद यह सुस्त महसूस कर रहा है। हो सकता है कि यह अतिरिक्त फ़ोटो और ऐप्स के भार के नीचे कराह रहा हो। हो सकता है कि बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाए। या हो सकता है कि आप इसके साथ भाग लेने के लिए बिल्कुल तैयार न हों।

अच्छी खबर यह है कि आप इसे बचा सकते हैं। थोड़े से काम से, आप अपने सुस्त Android फ़ोन को इतना ताज़ा महसूस करा सकते हैं कि आप कम से कम थोड़ा और समय एक साथ बिता सकें।

अनावश्यक ऐप्स अनइंस्टॉल करें

जैसा कि हम बिना किसी अनइंस्टॉल किए नए ऐप इंस्टॉल करते रहते हैं, समय के साथ फोन पर बहुत सारे अनावश्यक ऐप होंगे जो इसके समग्र प्रदर्शन को प्रभावित करना शुरू कर देंगे। जबकि कुछ ऐप केवल स्टोरेज स्पेस लेते हैं, अन्य अपनी सामग्री को रीफ्रेश करने या अन्य कार्यों को करने के लिए पृष्ठभूमि में चल सकते हैं, जिससे महत्वपूर्ण सिस्टम संसाधनों को बर्बाद कर दिया जाता है जो आपके द्वारा वास्तव में उपयोग किए जाने वाले ऐप्स द्वारा बेहतर उपयोग किया जा सकता है। इसलिए, ऐसे किसी भी एंड्रॉइड ऐप को अनइंस्टॉल करें जिसका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं।

आप इस समय का उपयोग उन ऐप्स को अनइंस्टॉल या अक्षम करने के लिए भी कर सकते हैं जो आपके फ़ोन पर पहले से इंस्टॉल होकर आए हैं और जिनका उपयोग नहीं किया जा रहा है। आप अपने फोन से एंटीवायरस और टास्क किलर ऐप्स को भी हटा सकते हैं। यदि आप ऐप्स डाउनलोड करने के लिए केवल Google Play Store का उपयोग कर रहे हैं, तो Google का Play Protect आपके स्मार्टफ़ोन के लिए पर्याप्त सुरक्षा से कहीं अधिक है। हमारे पास वास्तव में एक लेख है जो उत्तर देता है कि आपको अपने एंड्रॉइड फोन पर एंटीवायरस की आवश्यकता है या नहीं।

Android स्वयं आपके फ़ोन के संसाधनों को प्रबंधित करने में काफी स्मार्ट है, इसलिए आपको प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए किसी कार्य प्रबंधक की आवश्यकता नहीं है। टास्क किलर अच्छे से ज्यादा नुकसान करते हैं। मूल रूप से, केवल उन ऐप्स को रखें जिनकी वास्तव में आवश्यकता है और आपके द्वारा उपयोग किया जाता है।

होम-स्क्रीन सुधार

यदि आप वास्तव में एक पुराने एंड्रॉइड फोन का उपयोग कर रहे हैं जो कम शक्तिशाली है, तो लाइव वॉलपेपर और बहुत सारे विजेट फोन के प्रदर्शन को बाधित कर सकते हैं। जबकि लाइव वॉलपेपर या विजेट आधुनिक और अपेक्षाकृत शक्तिशाली फोन पर प्रदर्शन को नीचे नहीं खींचेंगे, पुराने उपकरणों में समान विलासिता नहीं है।

इसलिए यदि आप लाइव वॉलपेपर का उपयोग कर रहे हैं या आपके फोन की होम स्क्रीन पर बहुत सारे विजेट हैं, तो उन्हें हटा दें और एक नियमित वॉलपेपर चुनें। अन्य होम स्क्रीन सुधारों के संदर्भ में, आप होम स्क्रीन को तेज़ बनाने के लिए किसी तृतीय-पक्ष लॉन्चर को भी आज़मा सकते हैं।

फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट करें

बहुत से लोग सॉफ़्टवेयर अद्यतनों के बारे में विशेष रूप से परवाह नहीं करते हैं, इसलिए वे उन्हें स्थापित नहीं करते हैं। यह एक गलती है, क्योंकि अपडेट किया गया सॉफ़्टवेयर आमतौर पर आपके फ़ोन के लिए अच्छा होता है। डिवाइस निर्माता आमतौर पर इन सॉफ़्टवेयर अद्यतनों के एक भाग के रूप में कई बग फिक्स और अन्य सुधारों को आगे बढ़ाते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें उपलब्ध होते ही इंस्टॉल कर लें. यदि आपने कोई अपडेट इंस्टॉल नहीं किया है, तो किसी भी उपलब्ध अपडेट को जांचने और इंस्टॉल करने के लिए अपने फोन पर सेटिंग्स> सिस्टम> अपडेट (या सॉफ़्टवेयर अपडेट) पर जाएं।

अपने फ़ोन में इंस्टॉल किए गए ऐप्स को अपडेट करना भी एक अच्छा विचार है। यदि आपने ‘अनइंस्टॉल ऐप्स’ अनुभाग से हमारी सलाह का पालन किया है, तो अब आपके फ़ोन पर केवल सबसे उपयोगी ऐप्स बचे हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने नई सुविधाओं के साथ-साथ बग फिक्स और अन्य सुधार प्राप्त करने के लिए उन्हें नवीनतम संस्करण में अपडेट किया है।

गो-संस्करण या लाइट ऐप्स का उपयोग करें

ऐप के लाइट या गो-एडिशन वेरिएंट न केवल कम जगह लेते हैं, बल्कि वे मुख्य ऐप की तरह संसाधन-गहन भी नहीं होते हैं। इसलिए उनका उपयोग करने से आपके ऐप के अनुभव में काफी सुधार हो सकता है, विशेष रूप से पुराने हार्डवेयर पर। आपको सभी ऐप्स के लिए लाइट या गो-एडिशन वेरिएंट नहीं मिलेंगे, लेकिन Google, Facebook, Microsoft और अन्य बड़े नामों की पसंद उन्हें पेश करती है।

एक कस्टम रोम/कर्नेल स्थापित करें या सीपीयू को ओवरक्लॉक करें

यह सलाह हर किसी के लिए नहीं है। जब तक आप यह नहीं जानते कि कस्टम रोम, कस्टम कर्नेल, या यहां तक कि सीपीयू को ओवरक्लॉक करते समय आप क्या कर रहे हैं, आप अपने फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपके पास अभी भी यह है तो ये सभी चीजें आपके फोन की वारंटी को समाप्त कर देंगी। इसलिए इनमें से कोई भी प्रयास करने से पहले अच्छी तरह सोच लें।

कहा जा रहा है कि, एक कस्टम रोम या कर्नेल आपके पुराने एंड्रॉइड फोन के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। XDA फ़ोरम अच्छे कस्टम रोम, कर्नेल और ओवरक्लॉकिंग युक्तियों को खोजने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यदि आप फंस जाते हैं तो इन मंचों में अद्भुत समुदाय भी आपकी सहायता कर सकता है। याद रखें, कस्टम कर्नेल स्थापित करने और CPU को ओवरक्लॉक करने के लिए आपको अपने फोन पर रूट एक्सेस की आवश्यकता होगी। साथ ही, कस्टम रोम या कर्नेल स्थापित करने से आपका डेटा मिटा दिया जाएगा।

ये कुछ सुझाव हैं जिनकी मदद से आप अपने पुराने Android फ़ोन की गति बढ़ा सकते हैं। क्या आप पुराने उपकरणों पर Android के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए किसी अन्य बेहतरीन टिप्स के बारे में जानते हैं? चलो टिप्पड़ियों के अनुभाग से पता करते हैं। इस बीच, यदि आपको Google Play स्टोर से परेशानी हो रही है, तो Play Store की सामान्य समस्याओं को ठीक करने के बारे में हमारी मार्गदर्शिका सहायता कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top