गाजर खाने से कम हो सकता है दिल का खतरा

सर्दी आ गये है, अब मीठी गाजर खाने का समय आ गया है। सर्दियों की एक लोकप्रिय सब्जी, गाजर का उपयोग इस मौसम में कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। एक साधारण गाजर-मटर की सब्जी से लेकर स्वादिष्ट गाजर का हलवा तक, हर रेसिपी संतुष्टि को परिभाषित करती है। दुनिया भर के हर रसोई घर में इसकी लोकप्रियता के साथ-साथ इसकी प्रसिद्धि में जो इजाफा होता है, वह इसकी समृद्ध पोषक-प्रोफाइल है। गाजर बीटा-कैरोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है जो वजन घटाने, पाचन, आंखों के स्वास्थ्य, त्वचा-स्वास्थ्य आदि को बढ़ावा देने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने दैनिक आहार में नारंगी रंग के इस आनंद को शामिल करना आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है।

जैसा कि पहले बताया गया है कि गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। गाजर को उसका नारंगी रंग देने के अलावा, आपके आहार में बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। और यह रूपांतरण, इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
यह एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास को रोकने में भी मदद कर सकता है – दुनिया भर में दिल से संबंधित एक प्रमुख खतरा। अघोषित लोगों के लिए, एथेरोस्क्लेरोसिस हृदय रोग मूल रूप से हमारी धमनियों में वसा और कोलेस्ट्रॉल का संचय है। हालांकि, इस सुपरफूड के पूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको इस विटामिन का उत्पादन करने के लिए एक सक्रिय एंजाइम की आवश्यकता होती है।हृदय स्वास्थ्य पर बीटा-कैरोटीन के प्रभावों का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने दो अध्ययन किए।
पहले अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 767 स्वस्थ युवा वयस्कों के रक्त और डीएनए नमूनों का सर्वेक्षण किया, जिनकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच थी। उन्होंने पाया कि एक एंजाइम, जिसे बीटा कैरोटीन ऑक्सीजनेज 1 (BCO1) कहा जाता है, बीटा-कैरोटीन के रूपांतरण के लिए जिम्मेदार है। विटामिन ए के लिए और कोलेस्ट्रॉल स्तर के साथ एक लिंक है। कम सक्रिय एंजाइम वाले लोग कम विटामिन ए का उत्पादन करते हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है।विश्वविद्यालय के खाद्य विज्ञान और मानव पोषण विभाग में व्यक्तिगत पोषण के सहायक प्रोफेसर जैम अमेंगुअल ने समझाया, “जिन लोगों में एंजाइम बीसीओ 1 को अधिक सक्रिय बनाने के लिए आनुवंशिक रूप से जुड़ा हुआ था, उनके रक्त में कोलेस्ट्रॉल कम था। यह हमारा पहला अवलोकन था।” इलिनोइस। पहले अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top