Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

सेहरी के लिए सुबह उठते ही खाएं ये 5 फूड आइटम दिनभर रहेगा पेट फुल और रहेगी एनर्जी

दुनियाभर में मुस्लिम समाज के लिए सबसे पवित्र महीना यानी माह ए रमज़ान शुरू हो गया है , न सिर्फ दिनचर्या बल्कि खानपान भी एकदम बदल जायेगा और इबादत के साथ दुआओं का सिलसिला चलेगा। अब ऐसे में ज़रूरी है कि रोज़ेदारों की सेहत और ऊर्जा भरपूर रहे जिससे उनकी इबादत में कोई तकलीफ न हो।
तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या खाना फायदेमंद होगा और क्या नुकसानदायक हो सकता है। 2 अप्रैल से शुरू हुए रमजान का महीना 2 मई तक चलेगा। इस पाक महीने में रोज़ेदार  दिनभर रोजा रखते है और बिना कुछ खाएं-पिए अल्लाह से दुआ करते हैं। इस भीषण गर्मी में रमजान के दौरान दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह सेहरी के समय सही खाना खाना जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं, ऐसे 5 फूड आइटम जिसे आपको सहरी में जरूर शामिल करना चाहिए। ये आपको हाइड्रेटेड और पोषित रखते है और आपको दिन भर बिना भोजन के रहने की एनर्जी भी देते है.
सेहरी क्यों जरूरी है

सहरी फज्र की नमाज से पहले सुबह जल्दी खाया जाने वाला भोजन है। रोजा रखने से पहले सेहरी बेहद जरूरी है, खासकर जब आप लगभग 12 घंटे तक खाने और पानी के बिना रहते हैं। सेहरी के दौरान आपको अपने आहार में ना सिर्फ तरल पदार्थ शामिल करना चाहिए, बल्कि ऐसे खाद्य पदार्थ भी शामिल करने चाहिए जो आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखते हैं।

सेहरी के दौरान क्या खाएं
सहरी के समय सिर्फ इसलिए खूब सारा ना खाएं, क्योंकि आपको पूरे दिन भूखा रहना है। इसके बजाय फाइबर युक्त और हाई कार्ब वाले खाद्य पदार्थ लें जो आपको पूरे दिन फुल रखने में मदद करेंगे। आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो पचने में अधिक समय लेते हैं जैसे ओट्स, ब्रेड, बाजरा, दाल, अंजीर, बादाम या अन्य फाइबर युक्त फल। सुबह के समय आप दूध के साथ खीर, दलिया या खजूर खा सकते हैं।
बादाम का शरबत 
बादाम, दूध, इलायची और केवड़ा के सुगंधित स्वाद के साथ ये पौष्टिक पेय आपको दिन भर हाइड्रेटेड और आपके शरीर की एनर्जी बनाए रखता है।
बीन्स सलाद
यदि आपने स्वस्थ खाने का मन बना लिया है और सहरी के दौरान कुछ हेल्दी खाना चाहते है, तो थ्री-बीन सलाद जरूर ट्राई करें। इसमें चना, मूंग और राजमा के साथ ही कई हरी सब्जियां डाली जाती है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और कैलोरी में बहुत कम होता है।
ओट मील और चिया सीड्स
चिया सीड्स, ओट्स मील और फलों से तैयार डिश सेहरी के दौरान आपके लिए सबसे हेल्दी चीज है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस पावर-पैक स्नैक को तैयार करने में लगभग पांच मिनट का समय लगता है।
हलीम का सेवन करें
हलीम नाश्ते के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाता है क्योंकि इसमें दाल और मांस का मिश्रण होता है, जो आपको दिनभर काम करने की एनर्जी देता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
इन चीजों का सेवन ना करें
कोशिश करें कि चाय या कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय का सेवन सेहरी के समय न करें क्योंकि ये डिहाइड्रेशन को बढ़ाते है, जिसके परिणामस्वरूप पानी की कमी हो सकती है। इसके अलावा तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे- पकोड़ा, समोसा, कबाब आदि खाने से बचे, क्योंकि इसे खाने से आपको ज्यादा प्यास लगती है।
आप सभी को न्यूज़ वायरस नेटवर्क न्यूज़ की तरफ से  रमज़ान मुबारक़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top