12वीं के बाद इन क्षेत्रों में बनाएं करियर, यहां जानें टॉप 5 कोर्स और संस्थान के बारे में

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्रों के सामने करियर को लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है। सही जानकारी और अपनी रुचि की समझ न होने के चलते कई बार छात्रों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आज यहां हम आपको 12वीं के बाद के करियर ऑप्शंस के बारे में बताएंगे। साथ ही इन कोर्सेज को पूरा करने के लिए टॉप संस्थानों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

1. अगर आपको समसामयिक विषयों की जानकारी है। साथ ही लिखने, पढ़ने या बोलने में रुचि है तो यह करियर ऑप्शन आपके लिए ही है। 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्र मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए छात्र किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए।
2. 12वीं की परीक्षा साइंस स्ट्रीम से पास करने वाले छात्रों के लिए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाने का अच्छा अवसर है। यहां छात्र सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग आदि में डिग्री ले सकते हैं। इसके लिए JEE जैसी परीक्षा क्लियर करने के बाद छात्रों को अच्छे संस्थानों में दाखिला मिल सकता है।
3. मेडिकल के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्र 12वीं के बाद NEET के लिए प्रयास कर सकते हैं। इस परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें कॉलेज अलॉट किया जाता है। छात्र एमबीबीएस डिग्री के अलावा डेंटल, आयुर्वेदिक मेडिसिन, युनानी मेडिसिन, होम्योपैथी और योगा आदि में करियर तलाश कर सकते हैं.
4. आजकल फैशन को लेकर सबकी रुचि बढ़ती ही जा रही है। यदि आपका भी इस क्षेत्र में रुझान है तो आप फैशन डिजाइनिंग में बैचलर्स की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आपके लिए कई सारे करियर ऑप्शंस खुल जाएंगे।
5.12वीं के बाद मैनेजमेंट कोर्स भी एक बढ़िया ऑप्शन है। छात्रों की रुचि के अनुसार मैनेजमेंट स्टडीज, बिजनेस मैनेजमेंट, हॉस्पिटल मैनेजमेंट और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट आदि में बैचलर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इन कोर्सेज में छात्रों का एडमिशन मेरिट और एंट्रेंस के आधार पर किया जाता है। मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए CAT, XAT और MAT आदि परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

यह हैं प्रमुख संस्थान
1.मास कम्युनिकेशन – सिंबायोसिस सेंटर फॉर मीडिया एंड कम्युनिकेशन, पुणे
2.इंजीनियरिंग – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT)
3. मेडिकल – ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (AIIMS)
4. फैशन डिजाइनिंग – नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT)
5. मैनेजमेंट – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top