एमडीडीए का प्रस्ताव,बिल्डिंग बायलॉज में होगा संशोधन,मुख्य मार्गो से हटकर छोटे प्लॉट धारक होंगे लाभान्वित

: खबर का असरए

मडीडीए उपाध्यक्ष बृजेश संत की सार्थक पहल-

सलीम सैफी –

न्यूज वायरस नेटवर्क

हिंदी दैनिक न्यूज़ वायरस ने 2 मई के अंक में एमडीडीए अवैध निर्माण और बिल्डिंग बायलॉज के गड़बड़झाले की खबर को प्रमुखता से छापा था जिसके बाद एमडीडीए के आलाधिकारियों की नींद टूटी है और हाई लेवल की मीटिंग में आम जनता के लिए सुगमता से अपने भवन मानचित्रों को स्वीकृति के लिए आवेदन से जुड़े बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। आपको बता दें कि बड़ी संख्या में ये शिकायत मिल रही थी कि अपने आशियाने को बनाने का सपना लिए जो आम आदमी एमडीडीए में आवेदन करता है , उसको प्लाट छोटा हो या बड़ा या किसी भी साइज़ का हो,कॉर्नर का हो, उसे एक ही पैमाने पर रखा जाता है। जिससे आम आदमी की जेब पर एक तरह से भारी बोझ डाल दिया जाता है। लेकिन अब वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और उपाध्यक्ष ब्रजेश संत ने इस खबर के बाद संवेदनशीलता दिखाते हुए आम आदमी के हितों को आगे रखते हुए बायलॉज में सुझाव लेते हुए बड़े बदलाव करने की पहल की है।

उत्तराखंड भवन निर्माण एवं विकास उपविधि/विनियम 2011 में निहित मानकों में संशोधनों की आवश्यकता महसूस करते हुए गुरुवार को प्राधिकरण में मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग उत्तराखंड से नगर नियोजक द्वारा इस विषय में प्राधिकरण अभियंताओं , शहर के अधिकतर वास्तुविदों के साथ बड़ी बैठक में रायशुमारी की गयी और लोगों से सुझाव लिए गए।

इस मीटिंग का मकसद था कि भवन निर्माण और विकास उपविधि/विनियम 2011 का व्यावहारिक रूप से कार्यान्यवयन किया जा सके और आम जनता आसानी से अपने भवन मानचित्रों को स्वीकृति कराने के लिए जमा करा सके और उसके ऊपर बेवजह का आर्थिक बोझ भी न लगे। बैठक में नगर नियोजक शालू थिड , विशेषज्ञ समन्यवयक गीत खुल्बे, अधिशासी अभियंता अजय माथुर, मनोज जोशी , समस्त सहायक अभियंता , अवर अभियंता एवं शहर के प्रमुख वास्तुविद उपस्थित रहे…. सभी सुझाव का संज्ञान लेते हुए ये तय किया गया कि इन्हे बायलॉज में शामिल किया जायेगा।

इसके साथ साथ आपको बताते चलें कि अनाधिकृत निर्माण के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए गुरुवार को प्राधिकरण सचिव मोहन सिंह बर्निआ के आदेशों के अनुसार तेलपुर चौक, शिमला बाईपास रोड पर ललित मोहन श्रीवास्तव , अनुपम श्रीवास्तव द्वारा भूतल पर लगभग ५४ गुणा २५ फ़ीट के क्षेत्रफल में अवैध रूप से बनाई जा रही ५ दुकानों को सुसंगत धाराओं के अंतर्गत सील कर दिया गया।

एक अन्य प्रकरण में बबलू एवं दीपक द्वारा बंशीवाला , चकराता रोड में बिना अनुमति के लगभग २०-२२ बीघा भूमि में प्लॉटिंग का कार्य किया जा रहा था , जिसको भी प्राधिकरण द्वारा सचिव बर्निआ के आदेशों के क्रम में ध्वस्त कर दिया गया… प्राधिकरण सहायक अभियंता सुनील गुप्ता द्वारा अपने सहयोगियों के एवं पुलिस बल के सहयोग से उक्त कार्यवाही शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top