कोविड -19 के एक्सबीबी संस्करण के बारे में व्हाट्सएप समूहों में प्रसारित संदेश नकली है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

कई देशों में अचानक फैले कोविड के डर के बीच, एक व्हाट्सऐप मैसेज का दौर चल रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि ओमिक्रॉन का नया खोजा गया एक्सबीबी सबवैरिएंट पांच गुना अधिक विषैला है और डेल्टा संस्करण की तुलना में इसकी मृत्यु दर अधिक है।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस दावे को खारिज करते हुए इस मैसेज को फर्जी बताया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “कोविड 19 के एक्सबीबी संस्करण के बारे में कई व्हाट्सएप समूहों में प्रसारित यह संदेश नकली और भ्रामक है।”

वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि “कोविड-ओमिक्रॉन एक्सबीबी कोरोनावायरस का नया संस्करण अलग, घातक और सही तरीके से पता लगाना आसान नहीं है। नए वायरस सीओवीआईडी-ओमिक्रॉन एक्सबीबी के लक्षण हैं – कोई खांसी नहीं है और कोई बुखार नहीं है।”

वायरल मैसेज में आगे दावा किया गया है, “कोविड-ओमिक्रॉन एक्सबीबी डेल्टा वेरिएंट से 5 गुना ज्यादा खतरनाक है और इसकी मृत्यु दर इससे ज्यादा है।”

चीन और अन्य देशों में कोविड-19 के मामलों में हालिया उछाल को देखते हुए, केंद्र ने राज्यों से मौजूदा और उभरते वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए सकारात्मक मामले के नमूनों की सतर्कता और जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने के लिए कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने और कुछ देशों में मामलों में हालिया स्पाइक के मद्देनजर वायरस की निगरानी, रोकथाम और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top