देहरादून में कल निकलेगा मुहर्रम का जुलूस, ये रुट रहेंगे बाधित

देहरादून: इस्लामिक कैलेंडर के पहले महीने का नाम मुहर्रम है. मुसलमानों के लिए ये सबसे पवित्र महीना होता है. इस महीने से इस्लाम का नया साल शुरू हो जाता है. मुहर्रम माह के 10वें दिन यानी 10 तारीख को रोज-ए-आशुरा कहा जाता है.इस दिन को इस्लामिक कैलेंडर में बेहद अहम माना गया है, क्योंकि इसी दिन हजरत इमाम हुसैन की शहादत हुई. इस्लाम धर्म के संस्थापक हजरत मुहम्मद साहब के छोटे नवासे हजरत इमाम हुसैन ने कर्बला में अपने 72 साथियों के साथ शहादत दी थी. इसलिए इस माह को गम के महीने के तौर पर मनाया जाता है और शिया मुसलमान ताजिया निकालते हैं. देहरादून में मुहर्रम जुलूस को देखते हुए रूट डायवर्जन के साथ नया ट्रैफिक प्लान जारी किया गया है.

  • जुलूस के ईसी रोड से प्रस्थान करने के दौरान ईसी रोड की ओर कोई ट्रैफिक नहीं आएगा. यूकेलिप्टस चौक, बेनी बाजार और सर्वे चौक से यातायात डायवर्ट किया जाएगा.
  • जुलूस के सर्वे चौक पास करने पर ईसी रोड का यातायात सामान्य किया जाएगा और सर्वे चौक से परेड ग्राउंड की ओर कोई यातायात नहीं भेजा जाएगा.
  • यातायात क्रॉस रोड से बुद्धा चौक होते हुए जाएगा.परेड ग्राउंड पर रोजगार तिराहा, कॉन्वेन्ट तिराहा, लैंसडाउन चौक की ओर मुहर्रम का जुलूस जायेगा जिस दौरान जुलूस के सापेक्ष कोई भी यातायात नहीं भेजा जायेगा.
  • यातायात सर्वे चौक की ओर भेजा जाएगा. जुलूस लैंसडाउन चौक से दर्शनलाल चौक जाने पर सर्वे चौक का यातायात सामान्य कर दिया जाएगा और लैंसडाउन-दर्शनलाल चौक की ओर कोई यातायात नहीं भेजा जाएगा.

दर्शनलाल चौक, तहसील चौक, इनामुल्ला बिल्डिंग की ओर जुलूस जाने पर जुलूस के पीछे कोई यातायात नहीं भेजा जाएगा. यातायात दर्शनलाल चौक, बुद्धा चौक, दून चौक, द्रोण होटल कट की ओर भेजा जाएगा. इनामुल्ला बिल्डिंग पर जुलूस समाप्त होने पर सम्पूर्ण यातायात सामान्य कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top