Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

आज से नाक का टीका, अस्पताल अभ्यास – टॉप गियर में तैयारी: 10 तथ्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने  कहा कि कुछ देशों में कोविड मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए मंगलवार से देश भर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह क्रिसमस और नए साल के लिए नए दिशानिर्देश तैयार कर रहा है।

इस बड़ी कहानी के लिए यहां आपकी 10 सूत्री मार्गदर्शिका है:

1. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। त्योहारी सीजन के दौरान, कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन के लिए जागरूकता पैदा करना अनिवार्य है।”

2. आधिकारिक सूत्रों ने आज कहा कि भारत बायोटेक के इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने की मंजूरी दे दी है। जिन लोगों ने कोविशिल्ड और कोवैक्सिन ले रखा है, वे हेट्रोलॉगस बूस्टर डोज के रूप में नेजल वैक्सीन ले सकते हैं।3. सुई रहित टीका निजी केंद्रों पर उपलब्ध होगा। सूत्रों ने कहा कि इसे शुक्रवार शाम को-विन प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाएगा। नाक के टीके – BBV154, या iNCOVACC – को बूस्टर खुराक के रूप में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए नवंबर में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी मिली।

4. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “एक चलन रहा है – COVID चीन, कोरिया, ब्राजील से फैलना शुरू होता है और फिर दक्षिण एशिया में आता है। यह 20-35 दिनों में भारत पहुंच गया है। हमें सतर्क रहना होगा।” वैश्विक मामलों में काउंटियों का योगदान 81.2 प्रतिशत है। जापान सूची में सबसे ऊपर है, यह कहा। चीन में आर नंबर (एक बीमार व्यक्ति कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है) 16 है।

5. शोधकर्ताओं का हवाला देते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्रकोप को कमजोर टीकों, कम टीकाकरण, प्राकृतिक प्रतिरक्षा की कमी और प्रतिबंधों को अचानक उठाने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।6. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया दुनिया के कुछ हिस्सों में बढ़ते कोविड मामलों को लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक आज दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। केंद्र ने आज पहले भी अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे, जो कल से लागू होंगे। इसमें कहा गया है कि सभी यात्रियों को उनके देशों में नियमों के अनुसार पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए।

7. उड़ान में और हवाई अड्डों के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी की आवश्यकता होगी। लक्षणों वाले यात्रियों को अलग किया जाएगा और अन्य यात्रियों से अलग किया जाएगा, और अनुवर्ती उपचार के लिए एक अलगाव सुविधा में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

8. आगमन के बाद, उड़ान में कुल यात्रियों में से लगभग दो प्रतिशत हवाई अड्डे पर यादृच्छिक परीक्षण से गुजरेंगे। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि प्रत्येक उड़ान में ऐसे यात्रियों की पहचान संबंधित एयरलाइनों द्वारा की जाएगी (अधिमानतः विभिन्न देशों से)। वे नमूने जमा करेंगे और उसके बाद उन्हें हवाईअड्डा छोड़ने की अनुमति दी जाएगी।

9. भारत में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक सब-वैरिएंट की उपस्थिति है, जिसे BF.7 कहा जाता है, जो चीन में नए उछाल को चला रहा है। भारत में इसके चार मामले सामने आए हैं – पहला जुलाई में और आखिरी नवंबर में। भारत में कुल मामले अपेक्षाकृत कम ही बने हुए हैं, कई दिनों से रोजाना 200 से कम।

10. काउइन वेबसाइट से एहतियाती खुराक डेटा 18 दिसंबर से पंजीकरण और टीकाकरण में नाटकीय वृद्धि दिखाता है, चीन में नए उछाल और अधिकारियों द्वारा टीकाकरण की अपील के बीच। 18 दिसंबर को लगभग 4,000 लोगों ने एहतियाती खुराक ली, जो 22 दिसंबर को बढ़कर 57,000 हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top