Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

मिलावटी ईंधन की बिक्री करने वाले ईंधन पंपों के झांसे में आने से बचें

सबसे पहले समझें कि पेट्रोल पंप पर ठगी से कैसे बचा जाए। आखिरकार, देश भर में मिलावटी ईंधन की कम बिक्री या बिक्री एक आम बात है। अपने मन में चल रही शंकाओं को नजरअंदाज न करें, खासकर आपकी कार में भरे जा रहे पेट्रोल की गुणवत्ता के बारे में। कम माइलेज या इंजन की समस्याओं जैसे मुद्दों को आम तौर पर पेट्रोल की खराब गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

फिल्टर पेपर टेस्ट

पेट्रोल के लिए फिल्टर पेपर टेस्ट के लिए जाएं। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 के अनुसार, प्रत्येक पेट्रोल पंप को फिल्टर पेपर का स्टॉक करना चाहिए और ग्राहकों की मांग होने पर उन्हें आपूर्ति करनी चाहिए। इस तरह के फिल्टर पेपर के इस्तेमाल से आप आसानी से पेट्रोल की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं कि यह मिलावटी है या नहीं। कागज पर पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें, अगर पेट्रोल शुद्ध है तो बिना कोई दाग छोड़े वाष्पित हो जाएगा। हालांकि, अगर पेट्रोल मिलावटी है, तो यह कागज पर कुछ दाग छोड़ देगा।कम बेचना

शॉर्ट-फ्यूलिंग सबसे आम धोखाधड़ी में से एक है और ऐसी कई तरकीबें हैं जिनसे ग्राहक इसका शिकार हो सकते हैं। स्टार्ट-स्टॉप ट्रिक के लिए देखें। यह एक बहुत ही सामान्य ट्रिक है। यदि आप स्टार्ट स्टॉप ट्रिक के झांसे में नहीं आना चाहते हैं, तो आपको डिलीवरी से पहले मशीन पर शून्य सुनिश्चित करना होगा। मशीन पर शून्य सुनिश्चित करने के अन्य अच्छे कारण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार में 2,000 रुपये का ईंधन भरना चाहते हैं, और आपकी बारी से पहले, 300 रुपये के ईंधन के लिए एक बाइक भर दी गई थी, तो परिचारक 300 रुपये से फिर से शुरू कर सकता है। आपकी कार की निगरानी करके इन बड़ी चोरी का आसानी से पता लगाया जा सकता है। माइलेज। अपने वाहन को फिर से ईंधन भरवाते समय आपको केवल सावधान और चौकस रहने की आवश्यकता है।

पांच लीटर मात्रा परीक्षण

कुछ पेट्रोल पंपों द्वारा वाहन में 100-150 एमएल तक ईंधन कम करने के लिए डिस्पेंसिंग ट्रिक का उपयोग करने की खबरें आई हैं। इसमें डिस्पेंसिंग नोजल और मशीन के साथ छेड़छाड़ शामिल है। हालांकि ईंधन की कम मात्रा के लिए इस तरह की छोटी चोरी की पहचान करना मुश्किल है, अगर यह लगातार किया जाता है, तो आपको संदेह हो सकता है। पांच लीटर मात्रा परीक्षण के लिए पूछें। सभी पेट्रोल पंपों पर पांच लीटर का नाप होता है जो नापतौल विभाग द्वारा प्रमाणित होता है। इस उपाय को कोई भी पूछ सकता है और व्यक्तिगत रूप से भर सकता है।कीमत की जाँच

हमेशा उन उत्पादों के विक्रय मूल्य की जांच करें जिन्हें डीलर को आउटलेट पर प्रमुखता से प्रदर्शित करना आवश्यक है। बेचे गए उत्पाद के लिए डीलर को अधिक शुल्क लेने की अनुमति नहीं है। डीलर द्वारा वसूले गए मूल्य का प्रदर्शित मूल्य से मिलान करना चाहिए। हर खरीद के लिए कैश मेमो के लिए हमेशा पूछें, और यदि आवश्यक हो तो आग्रह करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top