Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

अपनी खुद की घर की बनी ब्रेड बनाएं जो नरम और ताज़ा हो

किचन हमेशा काम करता रहे, इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होती है, जो हमेशा स्टॉक में रहती हैं। ब्रेड मुख्य रसोई खाद्य पदार्थों में से एक है जिसका उपयोग दिन-प्रतिदिन खाना पकाने में किया जाता है। चाहे वह सुबह के नाश्ते के लिए हो या शाम के नाश्ते के लिए, देर रात के खाने के लिए और यहां तक कि कुछ जल्दी-जल्दी मीठे खाने के लिए, ब्रेड हर किसी के लिए नंबर 1 है। जबकि ब्रेड हमारे आस-पास के स्थानीय दुकानों में आसानी से उपलब्ध है, घर की बनी ब्रेड में एक अलग आकर्षण है जो अकथनीय है। अगर आप हमारी बात से सहमत हैं, तो इस सादे सफेद ब्रेड की रेसिपी को बनाने में हमारे साथ शामिल हों यह एक मिथक है कि ब्रेड  बनाना एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है।

ब्रेड बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य सामग्री क्या है? 

सादा सफेद ब्रेड बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मूल सामग्री मैदा, खमीर, अंडे, दूध और कुछ चीनी, नमक और तेल हैं। अगर आप बिना अंडे वाली ब्रेड बनाना चाहते हैं, तो आप अंडे को छोड़ सकते हैं और इसकी जगह भरने के लिए दूध की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

घर पर ब्रेड कैसे बनाएं :

होममेड व्हाइट ब्रेड रेसिपी: शुरुआत से ब्रेड बनाने में दो घंटे तक का समय लग सकता है, जिसमें उठना, बेक करना और आराम करना शामिल है। इसलिए, उसी के अनुसार अपने समय का बजट बनाएं।

ब्रेड बनाने के लिए हमेशा यीस्ट का मिश्रण तैयार करें ताकि वह फॉर्मेट हो जाए। यीस्ट पाउडर को गर्म शक्कर वाले पानी में मिलाएं और इसे लगभग 10 मिनट के लिए झाग के लिए छोड़ दें। इस बीच, एक छलनी के माध्यम से आटा छान लें। नमक और तेल डालें। खमीर तरल के साथ आटा अच्छी तरह से फर्म और लोचदार तक गूंध लें, और इसे उठने के लिए छोड़ दें। फिर दोबारा गूंदें और दूसरी बार उठने के लिए छोड़ दें। आटे को टिन में रखें, इसे अंडे-दूध के मिश्रण से ब्रश करें और पहले से गरम ओवन में बेक करें।

अपनी खुद की ब्रेड  बनाएं और तोड़ें और अपने पसंदीदा ब्रेड-आधारित व्यंजनों में हमारे प्रयास की गर्माहट का आनंद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top