नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, ओलंपिक के ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय

Neeraj Chopra Make It

भारतीय जैवलिन थ्रोअर खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक के भाला फेंक फाइनल में इतिहास रच दिया है. साल 2008 के बीजिंग ओलंपिक के बाद यह भारत का पहला स्वर्ण पदक है.

नीरज ने रचा इतिहास

जेवलिन थ्रो फाइनल में नीरज चोपड़ा शुरू से ही सबसे आगे रहे. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 87.03 मीटर की दूरी तय की है. दूसरी बार में उन्होंने 87.58 की दूरी तय की. इसके साथ ही उन्होंने भाला फेंक अपने क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड से काफी आगे कर दिया है. जेवलिन थ्रो में यह भारत का पहला पदक है. इतना ही नहीं, यह एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक भी है.

Neeraj Chopra Make It

13 साल बाद ओलंपिक खेलों में यह भारत का पहला स्वर्ण पदक है. नीरज चोपड़ा से पहले अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता था. यह ओलंपिक में भारत का दूसरा समग्र स्वर्ण पदक है. इससे पहले भारत हॉकी में 8 गोल्ड मेडल जीत चुका है.

ट्विटर पर दी बधाईयों 

Neeraj Chopra Make It Gold

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Neeraj Chopra Make It

पूरा देश को थी गोल्ड मैडल की उम्मीद

पूरा देश आज नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल की उम्मीद कर रहा था और वह सबकी उम्मीदों पर खरे उतरे. ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने 86.65 की दूरी तय करते हुए क्वालिफिकेशन राउंड में पहला नंबर हासिल किया. नीरज टोक्यो में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने के सबसे बड़े दावेदार थे.

भारत के अब तक के 7 पदक

भारत ने अब टोक्यो ओलंपिक में 1 स्वर्ण, 2 रजत और 4 कांस्य सहित कुल 6 पदक जीते हैं. भारत की ओर से नीरज चोपड़ा के अलावा मीराबाई चानू (भारोत्तोलन) और रवि दहिया (कुश्ती) ने रजत पदक जीते हैं. वहीं, पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया, लवलीना और भारतीय हॉकी टीम ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top