आईआईटी रुड़की में ‘Rock and Fluid Multi-Physics Laboratory’ की स्थापना हुई

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की, (आईआईटी रुड़की) अत्याधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने रॉक एंड फ्लुइड मल्टीफिजिक्स लेबोरेटरी’ नामक एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन करके भविष्य का नेतृत्व करने की अपनी खोज में एक और बड़ी छलांग लगाई है. यह प्रयोगशाला हाइड्रेट्स और भूतापीय प्रणालियों सहित नियमित और जटिल संरचनाओं में तेल और गैस जलाशय की विशेषता चुनौतियों का सामना कर सकती है. प्रयोगशाला में कार्बनिक-समृद्ध संसाधनों, कार्बोनेट्स, कोयले, खारा जलभृत, कोयले और ज्वालामुखी चट्टानों जैसे संरचनाओं के लिए कार्बन उपयोग और भंडारण व्यवहार्यता अध्ययन भी किया जा सकता है.

प्रयोगशाला का उद्घाटन पद्म भूषण डॉ विजय कुमार सारस्वत, माननीय सदस्य, नीति आयोग, प्रो अजीत के चतुर्वेदी, निदेशक, आईआईटी रुड़की, प्रो मनोरंजन परिदा, उप निदेशक, आईआईटी रुड़की, और प्रो अक्षय द्विवेदी, डीन SRIC, IIT रुड़की की उपस्थिति में किया गया. प्रो. मनिका प्रसाद, कोलोराडो स्कूल ऑफ माइन्स, यूएसए, प्रो. आनंद जोशी, हेड अर्थ साइंसेज, और आईआईटी रुड़की के अन्य सम्मानित संकाय सहयोगी और छात्र भी उद्घाटन समारोह में शामिल हुए.प्रोफेसर रवि शर्मा, पीएच.डी, प्रभारी ने कहा, “रॉक एंड फ्लुइड मल्टी-फिजिक्स लेबोरेटरी, आईआईटी रुड़की, ने कहा, “प्रयोगशाला में, हम चट्टानों, तरल पदार्थों के बहु-भौतिक गुणों की जांच के लिए रॉक फिजिक्स मॉडलिंग के साथ-साथ प्रयोग करते हैं.

नीति आयोग के सदस्य डॉ. विजय कुमार सारस्वत ने कहा, “यह प्रयोगशाला कार्बन पृथक्करण के प्रयासों और प्रयोगशाला में सृजित व्यवहार्यता मॉडल की सहायता से संबंधित प्रभावों की एक अच्छी समझ के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन होगी.”आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने कहा, “आईआईटी रुड़की में द रॉक एंड फ्लुइड मल्टी-फिजिक्स लेबोरेटरी हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं और ओएनजीसी के मुख्यालय के बहुत करीब स्थित है. यह प्रयोगशाला पेट्रोलियम इंजीनियरिंग पेशे, भूजल अन्वेषण में महत्वपूर्ण योगदान देगी. यह ऊर्जा की खोज में एक स्थायी दृष्टिकोण की दिशा में मदद करेगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top