महाशिवरात्रि पर विशेष: माता अंबिका,प्रसिद्ध एस्ट्रोलॉजर द्वारा बताएं गए महत्वपूर्ण विचार एवं उपाय

न्यूज वायरस नेटवर्क

देहरादून : महाशिवरात्रि का त्‍योहार हिंदू धर्म में शिवजी की उपासना का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। मान्‍यता है कि इस दिन सच्‍चे मन से जो भक्‍त शिवजी की पूजा करते हैं, उनसे शिवजी प्रसन्‍न होकर उनकी हर इच्‍छा पूर्ण करते हैं। भगवान शिव बहुत भोले हैं, यदि कोई भक्त सच्ची श्रद्धा से उन्हें सिर्फ एक लोटा जल भी अर्पित कर दे तो भी वह प्रसन्न हो जाते हैं। 

पारद शिवलिंग

महाशिवरात्रि पर छोटा सा पारद (पारा) शिवलिंग लेकर आएं और घर के मंदिर में इसे स्थापित करें। शिवरात्रि से शुरू करके रोज इसकी पूजा करें । इस उपाय से घर की दरिद्रता दूर होती है और लक्ष्मी कृपा बनी रहती है। इस उपाय से आपके घर में सुख समृद्धि और खुशहाली भी बढ़ती है।

नौकरी या व्‍यापार में तरक्‍की के लिए

यदि आप चाहें तो शिवरात्रि पर स्फटिक के शिवलिंग की पूजा कर सकते हैं। घर के मंदिर में जल, दूध, दही, घी, शहद, और शक्कर से इस शिवलिंग को स्नान कराएं। ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप कम से कम 108 बार करें। इस उपाय को करने से आपको नौकरी या व्‍यापार में आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमानजी भगवान शिव के ही अंशावतार माने गए हैं। शिवरात्रि पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमानजी और शिवजी प्रसन्न होते हैं। इनकी कृपा से भक्त की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

सुहाग का सामान

किसी सुहागिन को सुहाग का सामान उपहार में दें । जो लोग यह उपाय करते है, उनके वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर हो सकती हैं। सुहाग का सामान जैसे – लाल साड़ी, लाल चूडियां, कुम -कुम आदि दें। ऐसा करने से आपके पति की आयु लंबी होती है और आपके दांपत्‍य संबंधों में मधुरता बनी रहती

अनाज और धन का दान

महाशिवरात्रि पर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को अनाज और धन का दान करें। शास्त्रों में बताया गया है कि गरीबों को दान करने से पुराने सभी पापों का नाश है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। आप चाहें तो इस दिन किसी शिवमंदिर में जाकर शर्करा का दान भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top