एससीपी के अन्तर्गत किये गए कार्यों की सूची राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने तलब की

राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अनुसूचित जाति से संबंधित विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों, विभिन्न प्रकरणों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को समय पर मिले, ऐसे नागरिक जो योजना की पात्रता रखते है लेकिन जानकारी के अभाव में दस्तावेज तैयार नहीं कर पाते, अधिकारी स्वप्रेरित होकर ऐसे व्यक्तियों को लाभान्वित करें।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक विभाग में जो प्रावधान किए गए हैं, उनका अनुपालन सुनिश्चित करते हुए पारदर्शिता से प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभांवित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र व्यक्तियों तक योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वे अनुसूचित जाति के कल्याण तथा लोगों की समस्याओं के निस्तारण के प्रति पूर्ण संवेदनशील होकर कार्य करें तथा उन्हें लाभांवित करते हुए विकास की मुख्य धारा से जोड़ने में मददगार बनें।

उन्होंने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि अटल आवास योजना में धनराशि कम होने के कारण अटल आवास योजना के स्थान पर पात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लाभांवित कराया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम सभा की खुली बैठकों का रोस्टर जारी करते हुए खुली बैठकों का अधिक से अधिक प्रचार किया जाये और विभिन्न विभागों द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं के पात्रों व विकासपरक योजनाओं का चुनाव खुली बैठकों में ही किया जाये।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि एससीपी मद की धनराशि का उपयोग जनपद के सभी विधानसभा क्षेत्रों में किया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि एससीपी के अन्तर्गत जो भी कार्य किये जाये उनकी सूची आयोग को भी उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने सहकारित तथा उद्यान विभाग को आपसी तालमेल से कार्य करने के भी निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top