Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

आसमान में है सबसे ऊंचा ATM , बादलों के बीच निकलती है नोट

आजकल के समय में लगभग हर चौराहे पर ATM लगे मिल जाएंगे. कैश निकालने में लोगों को दिक्कत ना हो, इसलिए थोड़ी-थोड़ी दूर पर ही ATM बनाकर लोगों की जिंदगी आसान बनाई जा रही है. लेकिन एक ATM ऐसा है जो पहाड़ की चोटी पर स्थित है. ये दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम है. यहां पहुंचने के लिए बादलों से गुजरना पड़ता है. लेकिन फिर भी इससे पैसे निकलवाने वालों की लाइन लगी रहती है.

 पहले भारत के नाम था ये रिकॉर्ड अब पाक के नाम

ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठता है कि इतनी ऊंचाई पर बिना बिजली के ये ATM काम कैसे करता है. साथ ही इस ATM से पैसे निकालने में लोगों की इतनी दिलचस्पी क्यों है? तो आइए जानते हैं. बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची ये कैश मशीन चीन और पाकिस्तान के बीच खंजराब दर्रे की सीमा पर है. पाकिस्तान के बर्फ से लदे पहाड़ों वाले इस इलाके में बड़ी संख्या में देश-विदेश से सैलानी आते हैं. ये एक पर्यटक स्थल के तौर पर जाना जाता है. ऐसे में National Bank of Pakistan ने यहां ATM लगाने का फैसला किया. बिजली की पहुंच ना होने की वजह से इसे चलाने के लिए सौर और पवन ऊर्जा की मदद ली गई. 4693 मीटर की ऊंचाई पर बने इस एटीएम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

एटीएम मशीन बॉर्डर एरिया के आसपास रहने वाले नागरिकों, सीमा सुरक्षा बलों और पर्यटकों के काम आ रही है. इसके साथ ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. इस ATM से पैसे निकालने वाले कई टूरिस्ट ने कहा कि उन्हें लगा जैसा उन्होंने ‘आसमान से पैसे निकाले हैं’. पर्यटक इस ATM में जाना एक सम्मान समझते हैं और यहां से पैसे निकालने की तस्वीरें क्लिक कर उन्हें अपनी यादों में संजोते हैं.  ATM की निगरानी रखने वाली एक महिला अधिकारी ने  बताया कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीब 4 महीने का समय लगा. निकटतम NBP बैंक यहां से 87 किलोमीटर दूर है. खराब मौसम, मुश्किल पहाड़ी दर्रों और भूस्खलन का सामना करते हुए, बैंक कर्मी इस ATM में पैसे भरने के लिए जाते हैं. उन्होंने बताया कि औसतन 15 दिनों के भीतर यहां से लगभग 40-50 लाख रुपये निकाले जाते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top