जीवन में असली सांपों से ज्यादा इन सांपों से बचना चाहिए, ये सांप बहुत जहरीले होते हैं।

हमें बचपन से ही सांपों से सावधान रहने की बात कही गई है। हमें बताया जाता है कि सांप बहुत जहरीले होते हैं। इनके ज़हर से हमारी मृत्यु भी हो सकती है। दरअसल हमारे जीवन में सिर्फ वही सांप नहीं होते आपको बता दे ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति अपने जीवन में तभी सफल हो सकता है जब वह न केवल अच्छी संगत में रहता है बल्कि अच्छे और बुरे लोगों को पहचानने की सच्ची परीक्षा भी रखता है। कई बार व्यक्ति की अच्छाई के कारण वह अपने आसपास के लोगों को सही देखता है, लेकिन सब एक जैसे हो ऐसा मुमकिन तो नहीं है।

जीवन में तरक्की के लिए बुरे लोगों की पहचान बहुत जरूरी है, नहीं तो जातक की खुशियां बर्बाद हो जाती है, परिवार में मुसीबतों का पहाड़ टूट जाता है। आज टीवी न्यूज वायरस आपको ऐसे सांपों के बारे में बताने जा रहा है जिससे आपको सबसे ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

आस्तीन के सांप वाले दोस्त 

हर कोई जानता है कि उनकी तारीफ सुनना किसे पसंद नहीं है। कभी-कभी एक दोस्त के रूप में आप अपने ही दुश्मन को खड़ा कर रहे होते हैं। आज के समय में सच्चा दोस्त मिलना बहुत मुश्किल है। ये लोग चेहरे पर सच्चाई का झूठा मुखौटा पहनकर घूमते हैं। उन्हें मोर्चे पर आपसे ज्यादा सहयोग नहीं मिलता है, लेकिन वे वापस जाते ही आपको गाली देने लगते हैं। चाणक्य ने मित्रों के चयन के लिए कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। उनका कहना है कि अगर आपकी लिस्ट में कोई ऐसा दोस्त है, जो इधर-उधर ऐसा करता है तो तुरंत उससे दूरी बना लें।

तेज-तर्रार नौकर जहरीला सांप

नौकरों के चयन पर जोर दिया गया है। कहा जाता है कि सांप चालाक और लालची नौकर से बेहतर होता है। सांप तभी काटता है जब कोई उसे नुकसान पहुंचाता है, लेकिन लालची नौकर मालिक के पैसे पर कभी भी झूला झूल कर कोई भी घोटाला कर सकता है। सेवक स्वामी के मुख पर ईमानदार होते हैं लेकिन पीठ पीछे जहरीले होते हैं। वे मालिक के नाम का भी गलत इस्तेमाल करते हैं। ऐसे नौकरों को कभी भी काम पर नहीं रखना चाहिए।

धूर्त पत्नी सांप से भी ज्यादा खतरनाक

कहते हैं जिंदगी के सफर में सच्चा और सच्चा साथी मिल जाए तो जिंदगी की राह जो भी हो, वो आसानी से पार हो जाती है. लेकिन धोखेबाज और दुष्ट स्त्री यदि किसी की पत्नी बन जाए तो उसके जीवन से सुख समाप्त हो जाता है। दुष्ट स्त्री न तो अपने पति का और न ही परिवार का सम्मान करती है। वह किसी की इज्जत नहीं करती।  कहते हैं कि धूर्त पत्नी के साथ रहना मृत्यु से बढ़कर है। आपको समय रहते ऐसी महिला से दूरी बना लेनी चाहिए वरना वह आपकी जिंदगी को नर्क बना सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top