पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का ड्रीम प्रोजेक्ट ‘मोदी सर्किट’ जल्द होगा तैयार 

न्यूज़ वायरस के लिए आशीष तिवारी की रिपोर्ट

दुनिया के प्रभावशाली लीडर और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ज़िंदगी के कुछ घंटों का सफर आपको अलग ही रोमांच का अनुभव करायेगा। याद कीजिये 2019 का वो महीना कब दुनियाभर में ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ शो का प्रोमो लांच हुआ था और पीएम मोदी का अलग ही रूप दुनिया ने देखा था। अब उत्तराखंड का पर्यटन विभाग ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ शो में पीएम मोदी की ओर से तय किए गए रास्ते का अनुभव पर्यटकों को कराने के लिए एक सर्किट तैयार करने की योजना बना रहा है।

उत्तराखंड सरकार अब सरकार ‘मोदी सर्किट’ बनाने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक, राज्य का पर्यटन विभाग जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के अंदर बेयर ग्रिल्स के साथ सर्वाइवल रियलिटी शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के एक विशेष एपिसोड के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देखी गई जगहों और गतिविधियों को शामिल करते हुए एक पर्यटन सर्किट बनाने की योजना बना रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने नेशनल पार्क में स्थानों की पहचान और पर्यटकों के आने और ठहरने की व्यवस्था करना शुरू कर दिया है। अगस्त 2019 में प्रसारित एपिसोड में ग्रिल्स पीएम मोदी के साथ मिलकर नेशनल पार्क में कई रोमांचकारी कार्य किए थे, जिसमें वह बाघों के बहुलता वाले इलाके में गए थे। इसके साथ उन्होंने एक भाला भी बनाया था, जिसमें चाकू और डंडे का प्रयोग किया गया था। इसके साथ दोनों ने जंगल में अस्थायी नाव के जरिए कोसी नदी को पार किया। दोनों इस नदी के किनारे कुछ दूरी तक चले भी थे। इसके साथ पीएम मोदी ने जंगल में नीम के पत्तों से बने पेय का भी सेवन किया था।प्रोमो में होस्ट बेअर ग्रिल्स, पीएम मोदी के साथ मिलकर एक भाला तैयार करते दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान वह पीएम मोदी से पूछते हैं कि ‘मैंने सुना है कि बचपन में आपने जंगलों में बहुत वक्त गुजारा है? जिसके जवाब में पीएम मोदी कहते हैं- मैं हिमालय जाता था। 17-18 साल की उम्र में मैंने घर छोड़ा। फिर सोच रहा था क्या करूं क्या ना करूं। प्रकृति मुझे पसंद थी।

बेअर मोदी से कहते हैं कि आप भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। इसलिए मेरा काम है आपकी हिफाजत करना। फिर मोदी को भाला देते हुए कहा- यदि कोई बाघ आपकी तरफ आता है तो आप इससे उसे मार दीजिए। इस पर मोदी कहते हैं- किसी को मारना हमारे संस्कार में नहीं है। लेकिन इसे मैं आपकी हिफाजत के लिए अपने पास रख लेता हूं।’उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि क्रोएशिया की यात्रा के दौरान गेम ऑफ थ्रोन्स टूर के बारे में सुना, जिसके तहत पर्यटकों को उन स्थानों पर ले जाया जाता है।  हमने बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी के तय किए गए रास्ते को रेखांकित किया है, जहां हम पर्यटकों को ले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top