उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022: 28 मार्च से होंगे इम्तेहान , ये है समय सारिणी 

विशेष रिपोर्ट – महविश फ़िरोज़ उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह और इंटर की परीक्षाएं दोपहर की पाली में होंगी। शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा  करते हुए बताया कि परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होकर 18 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षाएं दो पालियों में होगी।
सुबह की पाली सुबह आठ बजे और दोपहर की पाली दो बजे से शुरू होगी।  शिक्षा निदेशक के मुताबिक हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं को सुबह 7.30 बजे तक और इंटरमीडिएट के छात्रों को 1.30 बजे तक अपने कक्ष में पहुंचना होगा। हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं को सुबह 7.45 बजे से आठ बजे तक और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को दोपहर 1.45 बजे से दो बजे तक प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसके अलावा दृष्टि दिव्यांग, शारीरिक रूप से दिव्यांग छात्र-छात्राओं का दो घंटे का पेपत 2.40 घंटे और तीन घंटे का पेपर चार घंटे का होगा।  28 मार्च से एक अप्रैल तक लगातार परीक्षाएं होंगी। इसके बाद दो और तीन अप्रैल को अवकाश है। इसके बाद चार अप्रैल से नौ अप्रैल तक, उसके बाद 11 अप्रैल से 13 तक लगातार पेपर होंगे, फिर दो दिन के अवकाश के बाद 16 अप्रैल और फिर 18 अप्रैल को परीक्षाएं होंगी।

26 अप्रैल से बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं। हालांकि, अभी बोर्ड की ओर से परीक्षाओं की डेटशीट जारी नहीं की है। प्रदेश में बीती 31 जनवरी से कक्षा एक से नौवीं तक के बच्चों के लिए स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। जबकि 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए पहले ही स्कूलों को खोल दिया गया था।
अप्रैल में होने वाली टर्म-2 की परीक्षा दो घंटे की होगी
कोरोना काल में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार बोर्ड ने दो भागों में परीक्षाओं को आयोजित करने का फैसला लिया है। जिसमें से टर्म-1 की बोर्ड परीक्षाएं बीते साल दिसंबर में आयोजित की जा चुकी हैं। जिसका रिजल्ट आना अभी बाकी है। अप्रैल में होने वाली टर्म-2 की परीक्षा दो घंटे की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top