Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

उत्तराखंड STF अब गूगल की मदद से जल्द पकड़ लेगी साइबर अपराधियों को – कैसे ? जानिए इस रिपोर्ट में

देहरादून से कार्यकारी संपादक आशीष तिवारी की रिपोर्ट –

उत्तराखंड  एसटीएफ के बड़ी पहल करते हुए  गूगल के साथ एक नये पोर्टल (LERS) के संचालन हेतु ऑनलाइन मीटिंग की है  । जिसमें साइबर पुलिस स्टेशन/समस्त जनपदो के साइबर सेल और जिलों के साइबर पुलिस के सभी अधिकारीयों सहित  लगभग 70 अधिकारियों ने भागीदारी की। देहरदून में साइबर सेल के तेज़तर्रार प्रभारी और एसटीएफ की कमान सम्हाल रहे अजय सिंह के मुताबिक  गूगल द्वारा तैयार LERS पोर्टल के माध्यम से तत्काल पुलिस को जांच एवं विवेचनाओ में आवश्यक जानकारी प्रदान करने पर सहमति प्रदान की गयी है।
आपको बता दें कि बढ़ते साइबर अपराध के लिहाज़ से गूगल और पुलिस के दरम्यान तालमेल  से अपराधो के खुलासे और रोकथाम में एक अहम भूमिका हो सकती है।

अलग अलग मामलों में गूगल से सम्बन्धित अलग-अलग तकनीकि जानकारी की आवश्यकता पड़ती है। जिस क्रम में पुलिस द्वारा नोटिस के माध्यम से सूचना एकत्रित करने मे जो देरी होती थी  वह अब LERS पोर्टल के माध्यम से कम समय में मिल जाएगी। साइबर क्राइम के बड़े बड़े मामलों का तेज़ी से खुलासा कर राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय अपराधियों को पकड़ने में कामयाबी पाने वाले अजय सिंह दावा करते हैं की इस तरह की कोशिशों से  साइबर थाने की कार्यप्रणाली को और अधिक बेहतर एवं गतिशील करेगा। साइबर अपराधियों पर प्रभावी कार्यवाही एवं साइबर अपराधो पर अंकुश लगाने हेतु एक नई पहल है।

 

आज देश और प्रदेश में साइबर ठगी की काफी शिकायते प्राप्त हो रही है जिसमें आम आदमी अपनी शिकायत और मदद के लिए गूगल से सम्बन्धित कम्पनी का कस्टमर केयर नम्बर तलाश करते है तथा अपनी गोपनीय जानकारी अनजाने में साइबर अपराधियो को दे देते है । ऐसे मामलों में भी LERS पोर्टल के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी ।

 

प्रभारी एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड ने इस दौरान जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरो/फर्जी साइट/धनराशि दोगुना करने वाले अनजान अवसरों, लक्की ड्रॉ, डिस्काउंट, लॉटरी, पॉलिसी में बोनस के प्रलोभन में न आयें । कोई भी शक होने पर तत्काल करीब के पुलिस स्टेशन या साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top