Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

वेलेंटाइन विशेष ; ये है प्यार का मंदिर जहाँ प्रेमी जोड़ों को मिलती है शरण

महाभारत कालीन इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि पांडवों को जब अज्ञातवास दिया गया था, तब वे इसी गांव में आए थे और गांव वालों ने उन्हें शरण दिया था.पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश एक शानदार प्रदेश है. यहां के खूबसूरत हिल स्टेशन तो लोगों को लुभाते ही हैं, साथ ही कई प्राचीन मंदिरों के लिए भी यह प्रदेश श्रद्धालुओं के बीच लोकप्रिय है. ज्‍वाला देवी मंदिर, नैना देवी मंदिर, मां हिडिम्‍बा मंदिर, जाखू मंदिर जैसे कई प्राचीन मंदिरों के अलावा यहां एक खास मंदिर है,

जो प्रेमी जोड़ों के लिए श्रेष्ठ शरणस्थली है. यह मंदिर है, कुल्लू के शांघड़ गांव में.शांघड़ गांव के देवता शंगचूल महादेव के मंदिर में घर से भागे प्रेमी जोड़ों को शरण मिलती है. यह मंदिर महाभारत काल के समय का ही बताया जाता है. कहा जाता है कि, इस मंदिर में प्रेमी जोड़ो को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता, फिर चाहे उनके घरवाले हों या फिर पुलिस ही क्यों न हो. शांघड़ गांव में ऐसे प्रेमी जोड़ों की खूब आवभगत यानी खातिरदारी की जाती है.

बताया जाता है कि इस मंदिर में देश के विभिन्न राज्यों से भागे प्रेमी जोड़े सुरक्षा के लिए पहुंचते हैं. यहां उनके रहने और खाने-पीने की व्यवस्था मंदिर प्रशासन करवाता है. शांघड़ गांव के लोग उनकी खूब मेहमाननवाजी करते हैं. मंदिर के क्षेत्र में पुलिस का आना भी वर्जित है. शंगचूल महादेव को पूरी श्रद्धा से मानने वालों के इस गांव में हर नियम-कायदों का सख्‍ती से पालन किया जाता है. कोई भी व्यक्ति इस गांव में लड़ाई-झगड़ा तो दूर, ऊंची आवाज में बात भी नहीं कर सकता है.

महाभारत कालीन इस मंदिर के बारे में मान्‍यता है कि पांडवों को जब अज्ञातवास दिया गया था, तब वे इसी गांव में आए थे और गांव वालों ने उन्हें शरण दिया था. जब कौरव उनकी तलाश में इधर आ रहे थे, तो शंगचूल महादेव ने उन्हें गांव में आने से रोक दिया था और कहा था कि उनकी शरण में जो लोग आए हैं, वे उनकी रक्षा करेंगे. ऐसी मान्यता के कारण ही गांव वाले शरण में आए प्रेमी जोड़ों का खूब सत्कार करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top