Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

देहरादून : मैक्स हॉस्पिटल में मनाया गया मेंटल हेल्थ डे 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में वैश्विक समुदाय के साथ मजबूती के साथ खड़ा होकर और मानसिक स्वस्थ्य  को प्राथमिकता देने की आवाहन किया । इस महत्वपूर्ण पहल में, मैक्स हॉस्पिटल देहरादून की टीम ने मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर देते हुए एक बैलून रिलीज समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य विभाग के प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने  मीडिया से बात करते हुए , दैनिक जीवन पर मानसिक स्वास्थ्य के प्रभाव, तनाव से निपटने की रणनीतियों और समय पर उपचार  के महत्व पर प्रकाश डाला।

डॉ. सलोनी गुप्ता, कंसलटेंट, साइक्लोजिस्ट, मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून जोर देकर कहा, “मानसिक स्वास्थ्य हमारे विचारों, भावनाओं और कार्यों को गहराई से प्रभावित करता है, हमारे रिश्तों, कार्य कुशलता और जीवन की समग्र गुणवत्ता को आकार देता है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों  को नजरअंदाज करने से भविष्य में गंभीर चुनौतियां पैदा हो सकती हैं।  अपने काम और निजी जीवन को मिलाने से  कई व्यक्तियों के लिए तनाव बढ़ा दिया है। इम्प्लॉयर और कार्मिक को समान रूप से मानसिक  स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए और  ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना चाहिए जहां मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुली चर्चा  को प्रोत्साहित किया जाए और समर्थन आसानी से उपलब्ध हो।”डॉ. अंकिता प्रियदर्शिनी, विज़िटिंग कंसल्टेंट, मनोचिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने भी बताया कि अच्छा मानसिक स्वास्थ्य लगातार सकारात्मक आदतों, व्यापक संतुलन, प्रभावी तनाव प्रबंधन और  भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने से होता है। आत्म-सहानुभूति विकसित करना, सकारात्मक मानसिकता के साथ परिवर्तन को अपनाना और सार्थक संबंध बनाना हमारी मानसिक संवर्धन को मजबूत करता है। सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की हमारी भावनाओं को स्वीकार करना और स्वस्थ प्रतिरोध होना हमारी मानसिक दृढ़ता को मजबूत करता है। स्वस्थ मन  कोई मंजिल नहीं है, बल्कि एक सतत यात्रा है, जो हमारे द्वारा प्रतिदिन उठाए जाने वाले सावधानीपूर्वक कदमों से आकार लेती है, जो एक लचीले और संतुष्ट जीवन का मार्ग प्रशस्त करती है।

आज के कठिन समय में मैक्स हेल्थकेयर के विशेषज्ञों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के लिए निम्नलिखित सलाह दी जाती है :
स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता दें: उन गतिविधियों के लिए समय आवंटित करें जो आपको आनंद, शांति और संतुष्टि लाती हैं, जैसे आपके अपने  शौक:  व्यायाम करना , पढ़ना अथवा  अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना। स्वस्थ जीवनशैली बनाएं: संतुलित आहार, नियमित शारीरिक गतिविधि और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना अपनाएं। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ और व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता  है जिससे  मूड में सुधार और तनाव को कम होता है ।

स्वस्थ सम्बन्ध विकसित करें:  सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा दें और एक सशक्त  नेटवर्क स्थापित करें। स्वस्थ संवाद, सहानुभूति और समझ की नींव भावनात्मक सुरक्षा पैदा करती है जो  मानसिक संवर्धन में मदद करते हैं। माइंडफुलनेस और तनाव प्रबंधन का अभ्यास करें:  तनाव को प्रबंधित करने और मानसिक स्पष्टता बढ़ाने के लिए ध्यान और गहरी सांस लेने जैसी माइंडफुलनेस क्रियाओं में संलग्न रहें। योग और ध्यान भावनात्मक विनियमन में सुधार करते हैं और चिंता को कम करते हैं।

स्क्रीन टाइम और सोशल मीडिया एक्सपोज़र सीमित करें:  अपर्याप्तता और चिंता की भावनाओं को कम करने के लिए  विशेष रूप से सोशल मीडिया पर स्क्रीन समय की सीमाएँ निर्धारित करें।  डिजिटल उपकरणों से नियमित अवकाश से की स्वस्थ रहने में बहुत सहायक होता है । जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लें:  यह जाने कि  मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से समय पर मदद मांगना अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है । उदासी, चिंता या तनाव की लगातार भावनाओं के लिए मूल्यवान मार्गदर्शन और सहायता के लिए मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श की आवश्यकता होती है।

डॉ. संदीप तंवर, यूनिट हेड एवं वीपी ऑपरेशंस, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून ने आगे कहा, ” हम पारंपरिक उपचारों से आगे जाना चाहते है , हमारे दयालु विशेषज्ञ  एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं जहां मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुली चर्चा को प्रोत्साहित किया जाता है और समय पर सलाह देने के लिए आसानी से उपलब्ध होते हैं। साथ ही यह  सुनिश्चित करना कि व्यक्तियों को मानसिक और भावनात्मक कल्याण की यात्रा के लिए  विशेषज्ञों का  आवश्यक व्यक्तिगत समर्थन प्राप्त हो। चिंता, अवसाद, द्विध्रुवी विकार, फाइब्रोमायल्जिया, सिरदर्द, ओसीडी और व्यक्तित्व विकारों को लक्षित करने वाले विशेष उपचारों से लेकर संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, हिप्नोथेरेपी, पूर्व जीवन की पुनरावृत्ति और माइंड बॉडी रिलैक्सेशन सहित चिकित्सीय दृष्टिकोण तक, हमारी व्यापक देखभाल महत्वपूर्ण पारिवारिक और वैवाहिक प्रदान करने तक फैली हुई है। हमारी व्यापक देखभाल परिवार और पति-पत्नी सलाह प्रदान करने और  साथ ही गहरे मानसिक मूल्यांकन जैसे न्यूरोसाइकोलॉजिकल मूल्यांकन, आईक्यू टेस्टिंग, बच्चे के विकास मूल्यांकन, लर्निंग डिसेबिलिटी  मूल्यांकन और व्यक्तित्व मूल्यांकन को शामिल करते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top