रेस्क्यू कार्य में लगी सभी टेक्निकल एजेंसियों को हर संभव सहयोग – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सिलक्यारा में चल रहे हैं रेस्क्यू ऑपरेशन पर निरंतर निगरानी बनाए हुए हैं | मुख्यमंत्री धामी ने कमिश्नर गढ़वाल, आईजी गढ़वाल एवं राहत एवं बचाव में लगी एजेंसियों से सिलक्यारा में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन तथा टनल में फंसे श्रमिकों की कुशलक्षेम की हर पल की अपडेट ले रहे हैं |

मुख्यमंत्री ने सचिवालय में बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि रेस्क्यू कार्य में लगी सभी टेक्निकल एजेंसियों को हर संभव सहयोग दिया जाय। गढ़वाल कमिश्नर को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि रेस्क्यू कार्य में किसी भी प्रकार से विलंब न हो, मौके पर कार्य कर रही एजेंसियों को राज्य की तरफ़ से सभी आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाये।मुख्यमंत्री बचाव कार्यों में लगी एजेंसियों और जिलाधिकारी उत्तरकाशी से भी समय- समय पर अपडेट ले रहे हैं। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर.मीनाक्षी सुंदरम, गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडेय एवं सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी मौजूद थे।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में टनल में फंसे 40 मजदूरों को बचाने के लिए आज पांचवे दिन युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. मजदूरों को निकालने के लिए जारी बचाव अभियान आज पांचवे दिन में प्रवेश कर गया. 100 घंटों से अधिक समय से मजदूर उत्तरकाशी के सुरंग में फंसे हुए हैं. बता दें कि रविवार 12 नवंबर को, सिल्क्यारा सुरंग परियोजना ढह गई, इसमें 40 मजदूर सुरंग में फंस गए.

इस बीच गुरुवार को मशीनों के रेस्क्यू साइट पर पहुंचने के बाद पहले उसकी पूजा की गई और फिर मलबा हटाने का काम शुरू किया गया. अमेरिकन ऑगर मशीन के काम शुरू करने के बाद सुरंग में फंसे मजदूरों को सुरक्षित निकालने की उम्मीदें ज्यादा बढ़ गई है. अब आगे बचाव अभियान में इस मशीन की मदद ली जाएगी. इस मशीन से रेस्क्यू टीम को ड्रिलिंग करने में आसानी होगी. इस मशीन की मदद से ही ड्रिलिंग कर 900 एमएम के पाइप इस तरफ से उस तरफ तक पहुंचाने का प्लान बनाया गया है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top