शौचालय विहीन परिवारों का चिन्हीकरण एवं सत्यापन करें – उदयराज सिंह

जनपद में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों को दो सप्ताह के भीतर भौतिक सत्यापन कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने जिला कार्यालय सभागार में देर रात्रि बैठक लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि जनपद में लम्बित 7320 आवेदन पत्रों को ग्रामवार सम्बन्धित क्षेत्रों के ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों के पास सत्यापन हेतु तत्काल भेजा जाये ताकि शौचालय विहीन परिवारों का चिन्हीकरण एवं सत्यापन किया जा सके। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सितम्बर माह के अन्त में ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों के कार्यों की भी समीक्षा की जायेगी। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि स्वजल से सम्बन्धित कार्यों की एमबी ग्रामीण निर्माण विभाग तथा मनरेगा जेई से भी कराई जा सकती है।

उन्होंने निर्देश दिये कि स्वच्छता प्रहरी के तौर पर महिला स्वयं सहायता समूहों को शामिल करने के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जाये। उन्होंने सभी कन्सलटेन्ट को स्पष्ट निर्देश दिये के वे पंचायतीराज, ग्राम्य विकास तथा स्वजल के साथ बेहतर समन्वय से कार्य करना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, परियोजना निदेशक डीआरडीए हिमांशु जोशी, उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट, गौरव पाण्डे, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत तेज सिंह, सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी महेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top