हरिद्वार में खुला फ़ूड ग्रेन एटीएम, खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने किया शुभारंभ

अपात्र व्यक्ति की शिकायत विभागीय टोल फ्री नंबर 1967 पर करें,नाम रखा जाएगा गोपनीय

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बहादराबाद में खाद्य गोदाम का किया निरीक्षण, किसानों की सुनी समस्याएं

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने हरिद्वार स्थित रावली महदूद में फ़ूड ग्रेन एटीएम का उद्घाटन किया।साथ ही उन्होंने एटीएम मशीन का निरीक्षण भी किया।खाद्य मंत्री ने इसके साथ ही राशन डीलरों के साथ वार्ता कर आ रही तकनीकी दिक्कतों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है कि इस फ़ूड ग्रेन एटीएम से कई सारी सुविधा राशन डीलर के साथ राशन लेने आ रहे लोगो को भी प्राप्त होगा ,साथ ही मंत्री रेखा आर्या ने बायोमेट्रिक के बारे में भी जानकारी ली।इस दौरान उन्होंने स्थानीय महिलाओं से वार्ता कर उन्हें फ़ूड ग्रेन एटीएम मशीन के बारे में जानकारी दी।

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि फूड ग्रेन एटीएम योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि उत्तराखंड के लोगों को एटीएम से अनाज प्राप्त करवाना।मंत्री ने कहा कि अमूमन राशन की दुकानों पर राशन लेने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहती है जिससे लोगों को झंझट एवं परेशानियों का सामना करना पड़ता है साथ ही लोगो का समय एवं पैसे दोनों की बर्बादी होती है। इन्हीं मुसीबतों और परेशानियों को दूर करने के लिए उत्तराखंड खाद्य विभाग ने फ़ूड ग्रेन एटीएम को आरम्भ किया है। कहा कि जल्द ही अन्य स्थानों पर भी इसे शुरू भी किया जाएगा,इससे राज्य के नागरिकों को राशन प्राप्त करने में आसानी होगी तथा यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने बताया है कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करता है ,साथ ही इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होती है।यह मशीन ड्रमों से जुड़ी रहती है जिनमे गेहूं-चावल भरा रहता है ।राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं, चावल एवं दाल निकाल सकेंगे।बता दें कि यह सुविधा केवल उन राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगी जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह ही राशन कार्ड होगा जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह राशन कार्ड नहीं है वह राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यहां पर वन नेशन वन कार्ड धारकों को भी गेंहू,चावल खरीदने का लाभ प्राप्त होगा।साथ ही इस दौरान उन्हें लोगो द्वारा राशन कार्ड नही मिलने की बात कही गई जिसपर उन्होंने सभी से आग्रह किया कि यदि कहीं पर ऐसा देखने मे आ रहा है कि कोई अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है तो यह बिना किसी डर के विभागीय टोल फ्री नंबर 1967 पर फ़ोन कर सकते है।जिसपर उनका नाम गोपनीय रखा जाएगा और अपात्र व्यक्ति का राशन कार्ड निरस्त करते हुए पात्र व्यक्ति को उसका लाभ दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने एनएफएसए के कार्ड धारकों को गेहूं व चावल मुफ्त देने का निर्णय लिया है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार इस प्रयास में है कि गरीबों को इसके साथ ही नमक व चीनी भी मुफ्त दी जा सके।

वहीं अपने हरिद्वार जनपद भ्रमण के दौरान खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बहादराबाद में धान क्रय केंद्र का भी निरीक्षण किया ।उन्होंने विभागीय अधिकारियों से धान क्रय के बारे में जानकारी ली।साथ ही खाद्य मंत्री ने किसानों से धान को बेचने में आ रही दिक्कतों को भी सुना।इस दौरान किसानों ने उन्हें कई दिक्कतों से रूबरू कराया जिनपर उनके समाधान का आश्वासन विभागीय मंत्री ने उन्हें दिया।साथ ही उन्होंने अधिकारियों से किसानों के लिए पीने के पानी,शौचालय के बारे में जानकारी ली।वही उन्होंने बताया कि चूंकि बारिश के कारण इस बार धान की फसल विलंब से कटी है ऐसे में पांच से दस दिनों के भीतर सभी किसान अपनी फसल को क्रय केंद्रों में लाने लगेंगे।उन्होंने अधिकारियों को कहा कि किसान भाइयों के धान की फसल के भुगतान के साथ ही उन्हें अन्य किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसे सुनिश्चित अवश्य करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top