Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

दिसंबर में उत्तराखंड में 100% बारिश की कमी, रबी फसलों पर असर पड़ने की संभावना

उत्तराखंड में दिसंबर के महीने में अब तक 100% बारिश की कमी दर्ज की गई है और अभी तक एक बार भी बारिश नहीं हुई है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि हिमालयी राज्य के सभी 13 जिलों में बारिश नहीं हुई, जिसके परिणामस्वरूप कम बारिश हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तराखंड में 1 दिसंबर से 21 दिसंबर के बीच औसतन 8.5 मिमी बारिश होने की उम्मीद थी। हालांकि, दर्ज की गई वास्तविक वर्षा शून्य है, जिसके परिणामस्वरूप शत-प्रतिशत की कमी हुई है।

केंद्र के अधिकारियों ने कहा, “पहाड़ी और मैदान दोनों दिसंबर में सूखे रहे। 13 जिलों में से चमोली और उत्तरकाशी जिलों में दिसंबर में होने वाली बारिश अधिक रहने की उम्मीद है, जहां भी बारिश नहीं हुई है।” क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, “कोई भी मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नहीं हुआ है, जो सर्दियों के महीनों में बारिश और हिमपात लाता है। नवंबर और दिसंबर दोनों अब तक पूरी तरह से सूखे रहे हैं। किसी बड़े जादू का आने वाले दिनों में भी  कोई संकेत नहीं है।”

इसके चलते दिसंबर में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, देहरादून में दिन का तापमान वर्तमान में 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है, जो बुधवार को बादल छाए रहने के कारण गिरकर 21.3 डिग्री सेल्सियस हो गया।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा, इसके अलावा, कम वर्षा भी रबी फसलों की बुवाई को प्रभावित करने वाली है, विशेष रूप से वर्षा आधारित क्षेत्रों में। सर्दियों के दौरान रबी की फसल उगाना।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top