Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

क्या डायनासोर अभी भी है?

पैलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने दक्षिणी अर्जेंटीना में पहले से अज्ञात छोटे बख्तरबंद डायनासोर की खोज की घोषणा की है, एक ऐसा प्राणी जो लगभग 100 मीटर साल पहले एक तत्कालीन भाप से भरे परिदृश्य में घूमते हुए अपने पिछले पैरों पर सीधा चलता था।

उन्होंने कहा कि जकापिल कनियुकुरा नाम का डायनासोर अपनी गर्दन और पीठ और पूंछ के नीचे बोनी डिस्क के आकार के कवच की पंक्तियों के साथ अच्छी तरह से संरक्षित होता। यह लगभग 5 फीट (1.5 मीटर) लंबा था और औसत घरेलू बिल्ली के समान वजन केवल 9-15 एलबी (4-7 किलो) था।इसके जीवाश्म अवशेष पिछले एक दशक में रियो नीग्रो प्रांत के ला बुइट्रेरा पैलियोन्टोलॉजिकल ज़ोन में पेटागोनिया में एक बांध के पास खोदे गए थे।

वैज्ञानिकों ने कहा कि जकापिल ने दक्षिण अमेरिका में क्रेटेशियस से एक बख्तरबंद डायनासोर की अपनी तरह की पहली खोज को चिह्नित किया। यह थायरोफोरन डायनासोर समूह का हिस्सा है जिसमें स्टेगोसॉरस की पसंद शामिल है, जो अपनी बोनी बैक प्लेट्स और नुकीली पूंछ के लिए जाना जाता है, और टैंक की तरह एंकिलोसॉरस, कवच में ढका हुआ है और एक क्लब जैसी पूंछ को चलाने वाला है।लीड पैलियोन्टोलॉजिस्ट सेबेस्टियन एपेस्टेगुइया और उनके सहयोगियों ने इगुआना दांतों के समान पत्ती जैसी आकृति वाले 15 दांतों के टुकड़ों के साथ जकापिल का एक आंशिक कंकाल पाया।

जकापिल थायरोफोरन के एक आदिम रूप जैसा दिखता है जो बहुत पहले रहता था, जिससे यह आश्चर्य की बात है कि यह क्रेतेसियस से दिनांकित है। Apesteguía ने कहा कि दक्षिणी गोलार्ध में कहीं भी इस तरह के थायरोफोरन को पहले कभी नहीं खोदा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top