बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड का मास्टरमाइंड सुल्तान गिरफ्तार

नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या में उधमसिंह नगर पुलिस और एसआईटी ने मुख्य षड्यंत्रकारी सुल्तान सिंह को सहित दो आरोपियों को पकड़ने में सफलता पाई है। मुख्य षड्यंत्रकारी सुल्तान सिंह ने ही शूटरों को हथियार और पैसे उपलब्ध कराए थे। हत्याकांड में 1 लाख का इनामी सरबजीत सिंह फिलहाल फरार है। सरबजीत सिंह की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की कई टीमें पंजाब, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर दबिश दे रही है। जबकि चार के खिलाफ जांच चल रही है।

तराई क्षेत्र में गुरुद्वारा और वर्चस्व को लेकर सिख समुदाय से जुड़े धार्मिक स्थलों को लेकर वर्चस्व की जंग के चलते बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड को अंजाम दिया गया था। तराई क्षेत्र में इस तरह का विवाद होना कोई नई या बड़ी बात नहीं है लेकिन इसी विवाद के चलते मुख्य षड्यंत्रकारी सुल्तान सिंह ने बाबा तरसेम सिंह से रंजिश रखी हुई थी।

तरसेम सिंह का था वर्चस्व

डेरा प्रमुख होने के कारण बाबा तरसेम सिंह के पास जहां संपत्ति थी तो वहीं उनका वर्चस्व भी क्षेत्र में काफी अच्छा था। सुल्तान सिंह ने बाबा तरसेम सिंह की हत्या करने के लिए कुछ प्रभावशाली लोगों के साथ मिलकर दिलबाग सिंह, परगट सिंह, बलकार सिंह, हरविंदर उर्फ पिंदी और सतनाम सिंह को अपने षड्यंत्र में शामिल किया। इन लोगों ने सुनियोजित तरीके से घटना को अंजाम दिया।

उधम सिंह नगर एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने बताया कि सुल्तान सिंह 20 हजार का इनामी बदमाश है। इसकी तलाश में एसआईटी की विभिन्न टीमें दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब में लगातार दबिश देती रही। शातिर अपराधी होने के कारण सुल्तान सिंह लगातार अपने ठिकाने बदलकर पुलिस से बचता रहा। लेकिन पुलिस ने सुल्तान सिंह पुत्र इंदर सिंह निवासी गदाफार्म, थाना बिलासपुर रामपुर उत्तर प्रदेश को पिल्लूखेड़ा थाना जींद हरियाणा से गिरफ्तार कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top