होली पर रोक – बांके बिहारी में घुटन से गुलाल बैन

देश दुनिया में मशहूर है मथुरा वृन्दावन की अद्भुत होली जहाँ भक्त भगवान संग गुलाल खेलते हैं और ये एक अनोखा नज़ारा होता है लेकिन अब ऐसा नहीं हो पायेगा क्योंकि मंदिर में घुटन की बढ़ती समस्या की वजह से गुलाल पर रोक लगा दी गयी है। बांकेबिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) प्रबंधन ने पहली बार मंदिर में गुलाल ले जाने पर रोक लगा दी है। इसके लिए मंदिर के एंट्री गेट पर सुरक्षा गार्ड तैनात किए हैं, साथ ही पुलिसकर्मियों का सहयोग लिया जा रहा है। मंदिर के एंट्री गेट पर ही गुलाल लेकर प्रवेश करने वालों पर नजर रखी जा रही है और उनसे गुलाल बाहर ही ले लिया जा रहा है। मंदिर प्रबंधन का मानना है कि श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर में बरसाए जा रहे गुलाल से घुटन की समस्या होती है।

मंदिर में घुटन की बढ़ती समस्या बनी वजह

बांकेबिहारी मंदिर में होली पर गुलाल लेकर श्रद्धालुओं के जाने पर मंदिर प्रबंधन ने रोक लगा दी है। इस संबंध में एक पत्र पुलिस अधिकारियों को भी भेजा है, जिसमें बताया गया कि होली पर लाखों की संख्या में दर्शन के लिए श्रद्धालु आ रहे हैं। वह साथ में गुलाल भी ला रहे हैं और मंदिर के अंदर बरसा रहे हैं। इससे वह मंदिर में अधिक समय तक ठहरते हैं, साथ ही घुटन भी होती है। इसलिए मंदिर में श्रद्धालुओं के गुलाल ले जाने पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। जहां मंदिर प्रबंधन ने अपने प्रवेश द्वार दो और तीन पर निजी सुरक्षा गार्ड गुलाल को मंदिर में प्रवेश न करने देने और श्रद्धालुओं पर नजर रखने के लिए तैनात किया है। वहीं पुलिस प्रशासन ने पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया है।

हाेली की वजह से श्रद्धालुओं का लग रहा तांता

हर साल होली के पहले से ही कान्हा की नगरी में भक्तों का हुजूम पहुंचता है और इस दौरान मंज़र देखते ही बनता है राधे राधे की गूंज और होली की हुड़दंग वृन्दावन की गलियों को बेहद ख़ास बना देती है। आज 19 मार्च को सैकड़ों श्रद्धालुओं को मंदिर में गुलाल ले जाने से रोका गया । बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक ने बताया कि होली के कारण लाखों की संख्या में आराध्य के दर्शन के लिए श्रद्धालु आ रहे हैं। वह गुलाल भी मंदिर में लाकर बरसा रहे हैं। मंदिर बढ़ती घुटन को रोकने के लिए यह व्यवस्था की गई है। लिहाज़ा आप भी इस निर्देश का पालन ज़रूर कीजियेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top