इससे पहले कि हम साल की गिनती करें, आइए नए साल के दिन के बारे में कुछ तथ्य जान लें

साल खत्म होने को है, लेकिन वाह, 2022 एक और कठिन रहा है। हम में से अधिकांश शायद एक नया साल शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं! दुनिया भर में कई जगहों पर नए साल का जश्न 31 दिसंबर से शुरू होता है। पहली जनवरी के शुरुआती घंटों में उत्सव जारी रहता है। इससे पहले कि हम नए साल की शुरुआत करें, आइए नए साल के दिन के बारे में कुछ तथ्य जान लें।

पहला नया साल मार्च में था

नया साल हमेशा पहली जनवरी को नहीं मनाया जाता था। सबसे पहले नए साल का उत्सव लगभग 4,000 साल पहले का है। उस समय, प्राचीन बाबुल के लोग अपने नए साल की शुरुआत करते थे जिसे अब हम मार्च कहते हैं।
वसंत की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए उनका 11 दिन का त्योहार होगा। वे इस तथ्य का भी जश्न मनाएंगे कि आने वाले वर्ष के लिए फसलें लगाई जा रही थीं।

किसने इसे बदलकर 1 जनवरी किया?

आज हम जिस कैलेंडर का उपयोग करते हैं उसे ग्रेगोरियन कैलेंडर के नाम से जाना जाता है। इसे 400 साल पहले 1582 में पोप ग्रेगरी XIII द्वारा पेश किया गया था। उन्होंने एक बार और सभी के लिए पहली जनवरी को नए साल का दिन घोषित किया। तब से अधिकांश पश्चिमी दुनिया वर्ष की शुरुआत का जश्न मनाती है जैसे आप करते हैं – जनवरी के पहले दिन।

हर कोई कैसे मनाता है?

हां उत्तरी अमेरिका में, आमतौर पर नए साल की शुरुआत पार्टियों के लिए परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर करते हैं। या यहां तक कि विशेष भोजन और शानदार आतिशबाजी का प्रदर्शन। ग्रीस में, एक सोने या चांदी के सिक्के को केक में बेक किया जाता है, जिसे वैसिलोपिटा कहा जाता है। कहा जाता है कि जिस व्यक्ति को केक का टुकड़ा अंदर सिक्के के साथ मिलता है, वह शेष वर्ष के लिए भाग्यशाली होता है। स्पेन में नए साल की पूर्व संध्या पर 12 महीने की खुशियां लाने के लिए आधी रात को 12 अंगूर खाते हैं। जबकि बोलिविया में, परिवार अक्सर सौभाग्य के लिए अपने घरों के बाहर छोटी-छोटी गुड़िया लटकाते हैं।जापान में, नए साल की पूर्व संध्या पर आधी रात को घंटियाँ और घड़ियाल बुरी आत्माओं को भगाने के लिए बजते हैं। पुराने साल को पीछे छोड़ने और नए साल का स्वागत करने के लिए, डच लोग क्रिसमस ट्री का उपयोग करके सड़क पर अलाव जलाते हैं। पुर्तगाली बच्चे घर-घर जाते हैं और पड़ोसियों के लिए गीत गाते हैं। बदले में उन्हें मिठाई और सिक्के मिल सकते हैं।

आतिशबाजी के साथ क्या है?

आतिशबाजी की उत्पत्ति सदियों पहले हुई थी और माना जाता है कि इसका आविष्कार चीनियों ने किया था। कहा जाता है कि वे बुरी आत्माओं को दूर भगाते हैं और अच्छी किस्मत लाते हैं, जिससे वे नए साल की शुरुआत करने का एक सही तरीका बन जाते हैं!

सबसे पहले कौन मनाता है… और आखिर में?

नए साल का स्वागत करने वाले पहले लोगों में से एक बनना चाहते हैं? तब आप किरिबाती के छोटे प्रशांत द्वीप राष्ट्र की यात्रा करना चाहेंगे। यह दुनिया के शुरुआती समय क्षेत्र में स्थित है, इसलिए नए साल का स्वागत करने के लिए यह हमेशा पृथ्वी पर पहला स्थान होता है। आने वाले वर्ष में बजने वाली अंतिम जगह के रूप में? वह शीर्षक दक्षिण प्रशांत महासागर में अमेरिकी समोआ का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top