बड़ी खबर : अम्बानी के सपने पूरे करेगी उत्तराखंड की शिखा

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट

उत्तराखंड के नैनीताल जू के दो बाघ अब जामनगर के जू की शोभा बढ़ाएंगे. अब तक ये बाघ नैनीताल स्थित गोविंद बल्लभ पंत चिड़ियाघर में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र थे, लेकिन अब उन्हें गुजरात ट्रांसफर किया गया है. जिस पर कांग्रेस ने तंज कसा है. कांग्रेस ने तंज भरे लहजे में कहा कि ‘लेना जानते हैं, कुछ दिया तो है नहीं’.मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक अप्रैल 2022 से बाघों के ट्रांसफर की प्रक्रिया चल रही थी. जिसकी प्रक्रिया हाल ही में पूरी हुई है. चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन से अनुमति मिलने के बाद दोनों ही बाघों को यहां से शिफ्ट किया गया है. बकायदा गुजरात से इन दोनों बाघों को ले जाने के लिए स्पेशल टीम और गाड़ी नैनीताल पहुंची थी. बता दें कि गुजरात के जामनगर में रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया का सबसे बड़ा जू बनाने जा रही है.

बाघ बाघिन शिखा और बेताल है नए मेहमान

नैनीताल के जू में बीते लंबे समय से यह बाघ मौजूद थे. जिन बाघों को जामनगर भेजा गया है, उसमें 3 साल की बाघिन शिखा और 16 साल का बाघ बेताल शामिल है. दोनों ही बाघ ने पर्यटकों के साथ ही जू अथॉरिटी का भी मन मोह लिया था. जू प्रशासन की मानें तो शिखा इंसानों से मिलनसार और मित्रता वाला व्यवहार करती थी.

शिखा को 3 साल पहले नैनीताल के किशनपुर से रेस्क्यू किया गया था. वो अपने परिवार से बिछड़ गई थी. जिसे रानीबाग के रेस्क्यू सेंटर में रखा गया था. बाद में इसे नैनीताल जू लाया गया. ऐसा ही हाल 14 साल के बेताल का भी है. बेताल भी कुमाऊं स्थित बेतालघाट में तारों में फंस कर घायल हो गया था. जिसे रेस्क्यू टीम ने इलाज कर नैनीताल जू भेजा. तब से ये दोनों बाघ नैनीताल जू की शोभा बढ़ा रहे थे.अब ये जोड़ा दुनिया को अपनी मौजूदगी से रोमांचित करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top