बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट उत्तराखंड से राज्यसभा जायेंगे

इस साल राज्यसभा के 68 सदस्य रिटायर होने हैं. इनमें में 3 सांसदों का कार्यकाल 27 जनवरी को पूरा हो चुका है, जबकि 65 सदस्यों को अभी और रिटायर होना है. इन 65 सदस्यों में से 55 सदस्य 23 फरवरी को रिटायर होंगे. वहीं, 2-3 अप्रैल और 2 सदस्यों को मई में रिटायर होना है, जबकि 1 से 13 जुलाई के बीच 7 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा होगा.

भाजपा ने बिहार बीजेपी महिला मोर्चा अध्यक्ष धरमशिलाा गुप्ता को भी उम्मीदवार घोषित किया है. पार्टी ने नीतीश कुमार के पूर्व सहयोगी रहे भीम सिंह को भी उम्मीदवार बनाया है.इसके अलावा कर्नाटक से नारायण कृष्णासा भांडगे, छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह और पश्चिम बंगाल से सामनि भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया है. चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन को भी उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार घोषित किया गया है.

रिटायर होने वाले सबसे ज्यादा सांसद बीजेपी के हैं. इस साल बीजेपी के 32 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इसके बाद कांग्रेस का नंबर है , जिसके 11 सांसद रिटायर होंगे. टीएमसी के 4, बीआरएस के 3 सांसद शामिल हैं. इसके अलावा जेडीयू, बीजेडी और आरजेडी के दो-दो सदस्य रिटायर हो रहे हैं. एनसीपी, एसपी, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआरसीपी, एसडीएफ, सीपीआई, सीपीआईएम और केरल कांग्रेस के एक-एक सांसद इस साल अपना कार्यकाल पूरा करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top