आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करेंगे रंगीन फल – आज से शुरू करें ये विशेष आहार –

विशेष रिपोर्ट – मेहविश फ़िरोज़
अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो आपका मस्तिष्क भी स्वस्थ और सकारात्मक रहेगा। लेकिन ऐसा तभी संभव होगा जब आपके खानपान में संतुलन और नियंत्रण होगा। लिहाज़ा आज हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना संक्रमण के इस चुनौती भरे हालात में आपकी डाइट फायदेमंद होनी चाहिए । दरअसल आपकी बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने से आपकी बॉडी कमजोर हो जाती है और फिर शरीर में खून की कमी होने लगती है। खून की कमी की वजह से एनीमिया की परेशानी हो सकती है। भारत में महिलाओं में खून की कमी की परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है। 2015 में आई लैंसेट रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में लगभग एक तिहाई लोग खून की कमी के शिकार हैं।बॉडी में खून की कमी होने पर उसके लक्षण दिखना शुरू होने लगते हैं जैसे कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ होना, सिर में दर्द और हाथ पैर ठंडे रहना शामिल है। शरीर में खून की कमी होने पर अगर सही समय पर इलाज नहीं किया जाए तो इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

अनार का करें सेवन: लाल रंग के फलों में अनार सबसे बेहतरीन फ्रूट है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अनार से कैंसर जैसी बीमारी तक का उपचार होता है। अनार बॉडी में सूजन को कम करता है, साथ ही बॉडी में खून की कमी को भी पूरा करता है।

सेब करेगा खून की कमी पूरी: एक सेब रोज खाने से सेहत अच्छी रहती है। एंटीऑक्सीडेंट्स, डायट्री फाइबर और फ्लेवोनॉयड्स गुणों से भरपूर सेब का सेवन करने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है, साथ ही कैंसर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

तरबूज सेहत के लिए है फायदेमंद: तरबूज लगभग पूरे साल मिलता है, जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। तरबूज में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन पाया जाता है जो दिल के रोगों का खतरा कम करता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। तरबूज बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है और वजन को कंट्रोल रखता है।

चुकंदर खाएं: चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। चुकंदर खाने से बॉडी में आयरन की कमी पूरी होती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, नाइट्रेट और फोलेट होता है जो हमें सेहतमंद रखता है। चुकंदर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

टमाटर का करें सेवन: टमाटर का सेवन करने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। टमाटर का इस्तेमाल आप सब्जी में या फिर चाट बनाकर कर सकते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन कैंसर तक उपचार करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top