Election 2022 : उत्तराखंड सहित पांचों राज्यों में भाजपा करेगी हाइब्रिड रैलियां

विशेष रिपोर्ट – फ़िरोज़ गाँधी

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने 22 जनवरी तक फिजिकल रैलियों व रोड शो पर पाबंदी लगा रखी है। ऐसे में भाजपा ने तय किया है कि वह हाइब्रिड रैलियां करेगी। पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने हाइब्रिड तरीके से प्रचार की रणनीति बनाई है।

भाजपा पहले से ही सोशल मीडिया व आनलाइन प्रचार माध्यमों पर अन्य दलों के मुकाबले ज्यादा ही सक्रिय है लिहाज़ा पांचों चुनावी राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में हाइब्रिड रैलियां करने का फैसला पार्टी को फायदा दे सकती है।


पार्टी सूत्रों का कहना है कि भाजपा ने कोविड गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए पार्टी के प्रचार अभियान की नई रणनीति बनाई है। पार्टी जहां छोटी रैलियां करेंगी, वहीं उनका सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों से सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस तरह पार्टी एक रैली के जरिए एक से दो लाख लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकेगी।
उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर 14 फरवरी को और उप्र की 403 विधानसभा सीटों के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक सातों चरणों में मतदान होगा। वहीं मणिपुर की 60 सदस्यीय विस के लिए 27 फरवरी व 3 मार्च को वोटिंग होगी। पंजाब की सभी 117 सीटों के लिए 20 फरवरी को एक चरण में मतदान होगा। पहले वहां 14 फरवरी को मतदान होना था, लेकिन रविदास जयंती के कारण इसे बढ़ाकर 20 फरवरी किया गया है। गोवा की सभी 40 सीटों पर एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। पांचों राज्यों में मतगणना 10 मार्च को एक साथ होगी। अब देखना ये होगा कि भाजपा की इस तैयारी के बाद अन्य विपक्षी पार्टियां किस तरह से ऑनलाइन पब्लिसिटी के जरिये मुकाबला करेंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top